उत्तर भारत में आज से बढ़ेगी शीतलहर! पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

News

ABC NEWS: दिसंबर का पहला हफ्ता निकल गया है और मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है. हालांकि, अभी तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में आज यानी 12 दिसंबर को हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक,पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के सुदूर इलाकों में बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

पहाड़ों में बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड

माना जाता है कि पहाड़ों पर बर्फबारी के दौरान मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ती है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद ही मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है. साथ ही, शीतलहर का दौर भी शुरू हो जाता है. अब देखना होगा कि पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है या नहीं और क्या मैदानी इलाकों में शीतलहर का दौर जारी होगा.

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली के मौसम पर IMD के पूर्वानुमान को मानें तो आज यानी 12 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 06 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा. कल यानी 13 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 07 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहेगा. वहीं, कल भी नई दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा.

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों का हाल

मनाली: मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को मनाली में न्यूनतम तापमान 02 डिग्री और अधिकतम तापमान 09 डिग्री रहेगा. वहीं, आज मनाली में हल्की बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. कल यानी 13 दिसंबर से मनाली में आसमान साफ रहेगा.

धर्मशाला: मौसम विभाग के मुताबिक, धर्मशाला में आज न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहेगा. वहीं, धर्मशाला में आज बादलों का डेरा रहेगा और हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. कल से धर्मशाला में भी आसमान साफ रहेगा.

कुल्लू: IMD के मुताबिक, आज यहां न्यूनतम तापमान 02 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. साथ ही, यहां भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी.

उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों का हाल

देहरादून: मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को न्यूनतम तापमान 07 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा. वहीं, आज सुबह के वक्त आंशिकतौर पर बादल छाए रहेंगे. वहीं, दोपहर और शाम तक बादलों का डेरा रहेगा. कल से देहरादून में कोहसा देखने को मिलेगा.

केदारनाथ: मौसम विभाग की मानें तो आज यहां न्यूनतमा तापमान -18.4 और अधिकतम तापमान -12.2 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज यहां गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी. वहीं, कल यानी 13 दिसंबर को केदारनाथ में आसमान साफ रहेगा.

हेमकुंड साहिब: मौसम विभाग की मानें तो हेमकुंड साहिब में आज गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान -16.2 और अधिकतम तापमान -10.0 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

पहलगाम: मौसम विभाग के मुताबिक, आज यहां न्यूनतम तापमान -4 डिग्री और अधिकतम तापमान में 08 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज यहां आंशिकतौर पर बादल छाए रहेंगे. वहीं, यहां गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, कल पहलगाम में आंशिकतौर पर बादल छाए रहेंगे. जम्मू की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा. इसी के साथ, दोपहर और शाम को आंशिकतौर पर बादल छाए रहेंगे. श्रीनगर सिटी की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान -02 डिग्री और अधिकतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज यहां बादल छाए रहेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media