दो साल में पहली बार दिल्ली में CNG और पाइप रसोई गैस की कीमतों में ₹6 तक की कमी

News

ABC NEWS: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को महंगाई से बड़ी राहत मिली है. दिल्ली में सीएनजी और पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस यानी पीएनजी की कीमतों में शनिवार को छह रुपये तक की बड़ी कटौती कर दी गई. दिल्ली में करीब दो साल में गैस कीमतों में की गई इस तरह की यह पहली कटौती है. मालूम हो कि सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमतों के निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था. इस फैसले के बाद ही दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कमी आई है. अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलोग्राम से कम होकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण फार्मूले में बदलाव के बाद शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को यह राहत दी गई है. दिल्ली में सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की खुदरा बिक्री करने वाली फर्म इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के मुताबिक, दिल्ली में सीएनजी और किचन तक पाइप से पहुंचाई जाने वाली रसोई गैस की कीमतों में 6 रुपये तक की कटौती की गई है. दिल्लीवालों को दो साल बाद ऐसी राहत मिली है.

दिल्ली में पाइप से पहुंचाई जाने वाली रसोई गैस जिसे पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) कहा जाता है की दरों को 53.59 रुपये प्रति एससीएम घटाकर 48.59 रुपये प्रति एससीएम (मानक क्यूबिक मीटर) कर दिया गया है. दिल्ली में बीते दो वर्षों के दौरान पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमतों में 80 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के बाद यह राहत सामने आई है. वहीं दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के आंकड़ों पर नजर डालें तो पाते हैं कि अप्रैल 2021 से दिसंबर 2022 के बीच 15 बार CNG की कीमतों में बढ़ोतरी की गई.

दिल्ली में 9 अप्रैल 2023 से पीएनजी का संशोधित खुदरा मूल्य 48.59 रुपये प्रति एससीएम होगा. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 9 अप्रैल 2023 से पीएनजी का संशोधित खुदरा मूल्य 48.46 रुपये प्रति एससीएम होगा. गुरुग्राम, रेवाड़ी, करनाल और कैथल में पीएनजी का संशोधित खुदरा मूल्य 47.40 रुपये प्रति एससीएम होगा. इसी तरह, दिल्ली में सीएनजी का संशोधित खुदरा मूल्य 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 77.20 रुपये प्रति किलोग्राम और गुरुग्राम में 82.62 रुपये प्रति किलोग्राम होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media