CM योगी को पसंद आया कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल: सिंधिया, वीके सिंह संग किया शुभारंभ

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी )  मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कानपुर की जनता को एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का शुभारंभ फीता काट कर क‍िया. मुख्यमंत्री के साथ उड्डयन मंत्री और राज्‍य मंत्री वीके स‍िंंह भी मौजूद रहे. सीएम ने एयरपोर्ट की कलाकृतियां और डिजाइन देख कर तारीफ भी की. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना भी उनके साथ मौजूद रहे. बता दें क‍ि यहां कार्यक्रम समाप्‍त होने के बाद दोपहर उनका राजकीय विमान हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद के लिए उड़ान भरेगा.

चकेरी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उदघाटन के लिये मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा का पुख्‍ता इंतजाम क‍िया था. मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व गुरुवार को पुलिस महानिदेशक डा. आरके विश्वकर्मा और डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार भी शहर में मौजूद रहे. शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम को पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड, संयुक्त पुलिस आयुक्त आनन्द प्रकाश तिवारी, जिलाधिकारी विशाख जी, डीसीपी सेंट्रल प्रमोद कुमार ने चकेरी एयरपोर्ट पर सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को उनकी ड्यूटी प्वाइंट बताए.

ये उन चुनिंदा एयरपोर्ट में से एक है, जहां फाइटर और यात्री विमान उतर सकेंगे. एयरपोर्ट को महल की तरह तैयार किया गया है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद इसकी पुरानी डिजाइन में चेंज कर महल जैसी डिजाइन फाइनल की थी. टर्मिनल के निरीक्षण के दौरान वो खुद सीएम योगी को ब्रीफ करते दिखे.

एयरफोर्स के रनवे पर उतरेगी फ्लाइट
ये यूपी का पहला ऐसा एयरपोर्ट है, जिसका 2800 मीटर लंबा रनवे एयरफोर्स और एयरपोर्ट को सरकार ने तैयार किया है. नए टर्मिनल को देखते हुए एयरफोर्स ने रनवे पर रात और कोहरे में उतरने के लिए इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम यानि कि ILS लगाया है. नया टर्मिनल भवन 6243 वर्गमीटर के क्षेत्र में और 150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है.

सिंधिया ने कहा- जमीन पर ट्रिपल इंजन की सरकार, आसमान में हवाई जहाज है
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज कानपुर के लोगों की आंखों में नई चमक दिख रही है. इसका पहला कारण तो ये है कि निकाय चुनाव में डबल इंजन की सरकार, ट्रिपल इंजन की सरकार में बदल चुकी है. आज यूपी विश्व पटल पर दिख रहा है. एयरपोर्ट, शहरी और ग्रामीण विकास चाहे जिस तरह से हम देखे. दूसरा कारण, कानपुर एयरपोर्ट को आधुनिक बनाना है. एक तरफ जमीन पर ट्रिपल इंजन की सरकार है, दूसरी तरफ आसमान में हवाई जहाज है.

उन्होंने कहा कि देश राज्यों की ताकत के आधार पर आगे बढ़ रहा है. आसमान में आज हवाई जहाजों का जाल फैल रहा है. जिस कानपुर में 2014 में हर हफ्ते केवल 4 विमान आते थे, 600% बढ़ोतरी के आधार पर 28 विमान आते हैं. आगरा में 34 विमान और गोरखपुर में 800% बढ़कर 106 विमान प्रति हफ्ते आते जाते हैं. प्रयागराज में 2023 में 154 विमान का आवागमन होता है. 6 की जगह 9 एयरपोर्ट बन चुके हैं. जेवर में ऐसा एयरपोर्ट बन रहा है, जो 6 करोड़ जनता के लिए उपयोगी होगा. आने वाले वक्त में 22 एयरपोर्ट यूपी में चलाए जाएंगे.

सतीश महाना ने कहा-अब कानपुर से बुक होंगी फ्लाइट
यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि हवाई कनेक्टिविटी का अभाव था. इससे कानपुर के उद्योगों को सीधा लाभ मिलेगा. अब लोग सीधे कानपुर से फ्लाइट बुक कर सकेंगे. मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि इस एयरपोर्ट को इस तरह तैयार किया गया है कि भविष्य में इसे और बढ़ाया जा सकेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media