यूपी का पहला अत्याधुनिक नागरिक सुविधा केंद्र कानपुर में बनकर तैयार,जानें खासियत

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर नगर निगम परिसर में यूपी का पहला अत्याधुनिक नागरिक सुविधा केंद्र बनकर तैयार हो गया है. यह अत्याधुनिक नागरिक सुविधा केंद्र में आने वाले आंगतुकों के लिए बहुत सुविधाजनक साबित होगा. नगर निगम मुख्यालय बिल्डिंग भूमितल पर बने सिटिजन फैसिलिटेशन सेंटर के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को नगर निगम से संबंधित अलग-अलग प्रकार की सेवाएं, जैसे- जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, दाखिल खारिज, स्ट्रीट लाइट आदि एक स्थान पर उपलब्ध होंगी.

लोगों को मिलेंगी सुविधाएं

बेहतर सुविधा मुहैया कराए जाने के लिए नागरिक सुविधा केंद्र में आकर लोग टोकन मशीन के माध्यम से सेवा के अनुरूप सबसे पहले टोकन प्राप्त करेंगे. इसके बाद संबंधित काउंटर पर जाकर पंजीकरण कराएंगे. जहां पर जिस विषय के लिए गए उसके सभी दस्तावेज काउंटर पर जमा करना होगा जिसके बाद नागरिक सुविधा केंद्र की ओर से नागरिकों को क्यूआर कोड युक्त एक पर्ची दी जाएगी. इस पर्ची के माध्यम से सेवाओं के निस्तारण की स्थिति को शिकायतकर्ता ट्रैक कर सकेगा. इसी तरह से नागरिकों के स्वत: सेवाओं के पंजीकरण के लिए मोबाइल ऐप भी नगर निगम के माध्यम से तैयार किया जा रहा है.

कुछ इस तरह होगी व्यवस्था

● नागरिक सुविधा केंद्र में नगर निगम के माध्यम से दी जा रही अलग-अलग प्रकार की सुविधाओं और नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए जोन वार/विभागवार 20 काउंटर बनाए गए हैं.

● इन काउंटरों के माध्यम से आम जन की समस्याओं को प्राप्त कर निर्धारित समय-सीमा में निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा.

● हर सेवा/समस्या के निस्तारण के लिए समय-सीमा निर्धारित किया जाएगा. इस निर्धारित समय-सीमा के तहत समस्या का समाधान और सेवा को प्रदान किया जाना नगर निगम के नागरिक सुविधा केंद्र की ओर से सुनिश्चित किया जाएगा.

● शिकायतों को प्राप्त किए जाने और उसकी प्रोसेसिंग के लिए तैयार सॉफ्टवेयर के माध्यम से सभी तरह की अभिलेखों का परीक्षण-आख्याओं का प्रेषण/शिकायतों का निस्तारण भी इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा सकेगा.

● अभिलेखों की स्कैनिंग/डिस्पैच के लिए सिटीजन फैसिलिटेशन सेंटर के अन्दर ही जोनवार पटल बनाया जाए ताकि हर प्राप्त हो रहे आवेदनों को उसी दिन प्रोसेस किया जा सके.

● जिन प्रकरणों में प्रमाण पत्र/परमिट इत्यादि निर्गत होना है, उसे निर्धारित समय-सीमा के उपरान्त प्राप्त किए जाने के लिए कलेक्शन काउंटर भी प्रथक से तैयार किया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media