अमेरिका-कनाडा में मंडराते दिखे चीन के ‘जासूसी गुब्बारे’, 3 बसों के बराबर है साइज

News

ABC NEWS: अमेरिका, कनाडा और लैटिन अमेरिका में चीन के जासूसी गुब्बारे दिखाई देने के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है. पेंटागन का कहना है कि लैटिन अमेरिका से एक और चीनी गुब्बारा गुजर रहा है. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपना चीन का दौरा भी रद्द कर दिया है. इस बीच चीनी विदेश मंत्री यांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री से फोन पर बात की है.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता पैट्रिक राइडर ने एक बयान में कहा कि एक गुब्बारा लैटिन अमेरिका से गुजर रहा है. हमारे आकलन के मुताबिक, चीनी निगरानी में गुजरने वाला ये दूसरा गुब्बारा है.

इससे पहले राइडर ने कहा था कि यह स्पाई बैलून मध्य अमेरिका के ऊपर देखा जा सकता है. हालांकि उन्होंने इस बैलून के लोकेशन की पल-पल की जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि बैलून की लोकेशन फिलहाल कहां है और वह किस तरह बढ़ रहा है. इस मामले में वह पल-पल की अपडेट नहीं देना चाहते.

उन्होंने कहा कि नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) इस स्पाई बैलून पर लगातार नजर रखे हुए हैं. यह बैलून मोंटाना के ऊपर देखा गया और इसका आकार तीन बसों के बराबर है. राइडर ने कहा कि इस स्पाई बैलून से लोगों को किसी तरह का खतरा नहीं है.

अमेरिका बीते कुछ दिनों से अमेरिकी वायुक्षेत्र में देखे जा रहे इस बैलून को ट्रैक कर रहा है. अमेरिकी सैन्य विमानों के जरिए भी इस पर नजर रखी जा रही है. अमेरिका के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को सलाह दी थी कि इस बैलून के शूट डाउन से बचा जाए क्योंकि इसके नष्ट होने पर गिरने वाले मलबे से सुरक्षा में खतरा हो सकता है. वहीं एक सीनियर डिफेंस अधिकारी ने बताया कि यह साफ है कि इस बैलून का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है.

मोंटाना में स्पाई बैलून दिखने की वजह 
अमेरिका का मोंटाना दरअसल कम आबादी वाला क्षेत्र हैं. यहां अमेरिकी एयरफोर्स का स्पेशल बेस भी है, जहां से इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल ऑपरेट की जाती है. दरअसल अमेरिका में इस तरह के तीन न्यूक्लियर मिसाइल क्षेत्र ही हैं, जिनमें से एक मोंटाना है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक चीन का यह जासूसी उपकरण इन संवेदनशील जगहों की जानकारी जुटाने में जुटा है.

बता दें कि हाल के सालों में अमेरिका में कई बार स्पाई बैलून देखे गए हैं. लेकिन इस बार यह संदिग्ध चीनी स्पाई बैलून काफी समय से अमेरिकी वायुक्षेत्र में नजर आ रहा है, जिससे चिंता बढ़ गई है.

अमेरिका के आरोपों से बौखलाया चीन 
अमेरिका जासूसी के इस मामले को जोर-शोर से उठा रहा है. उसने बीजिंग और वॉशिंगटन में चीनी अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को रखा है. इस पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा है कि हम फिलहाल तथ्यों को इकट्ठा करने और उसकी पुष्टि करने में जुटे हैं. चीन का अन्य देशों की संप्रभुता और उनके एयरस्पेस का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है. हम उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष शांति और सावधानी से इस मुद्दे को संभालेंगे.

इसके बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि यह बैलून दरअसल एक नागरिक एयरशिप है, जिससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा. इस बैलून का काम मौसम संबंधी रिसर्च से जुड़ा हुआ है. तेज हवाओं की वजह से यह अपने निश्चित मार्ग से भटककर दूर चला गया.

वांग यी ने की एंटनी ब्लिंकन से बात
इस बीच चीन के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक वांग यी ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से फोन पर बात की है. यी ने कहा कि चीन एक जिम्मेदार देश है, जो दूसरे देश की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करता है. हम किसी आधारहीन अटकलें और प्रचार को स्वीकार नहीं करते हैं. बीजिंग की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी मीडिया और राजनेताओं ने ‘चीन को बदनाम करने के बहाने’ गुब्बारों वाली घटना का इस्तेमाल किया.

अमेरिका के बाद कनाडा में दिखा गुब्बारा  
अमेरिका में चीन का स्पाई बैलून दिखने के बाद कनाडा में भी जासूसी गुब्बारा देखा गया. कनाडा के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उन्होंने एक जासूसी गुब्बारा अपनी सीमा में आसमान में काफी ऊंचाई पर देखा. यह संभावित दूसरी स्पाई बैलून घटना है. कनाडाई अधिकारियों ने कहा कि वे अमेरिका के साथ मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media