खेलते-खेलते बच्चों के हाथ लगा कौशांबी में खजाना! खेत में मिले अरबी में लिखे चांदी के सिक्के

News

ABC NEWS: UP के कौशांबी जिले में खेत में खेलने के दौरान बच्चों को चांदी के सिक्के मिले. सिक्कों पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है. लिखावट से अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सिक्के मुगलकालीन के हो सकते हैं. सिक्के मिलने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई. जानकारी होते ही नायब तहसीलदार मौके पर पहुंची और जांच शुरू की.

क्या है पूरा मामला? 
सिराथू तहसील अंतर्गत अटसराय गांव में शुक्रवार शाम को लगभग 5 बजे बच्चे इंद्रपाल के खेत पर खेल रहे थे. इसी दौरान एक बच्चे को अरबी में लिखा हुआ एक सिक्का मिला. खेल रहे दूसरे बच्चों ने भी ढूंढना शुरू किया. इस दौरान उन्हें भी सिक्के मिले. चांदी के सिक्के मिलने की बात बच्चों ने परिजनों को बताई. इसके बाद यह बात धीरे-धीरे पूरे गांव में फैल गई. देखते ही देखते खेत पर भीड़ इकट्ठा हो गई.

लिखावट से कुछ स्पष्ट नहीं

बताया जा रहा है कि काफी मात्रा में सिक्के मिले हैं. इन सिक्कों पर अरबी में कुछ लिखा हुआ है, लेकिन लिखावट से कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है. ऐसे में यह बता पाना मुश्किल है कि सिक्के किस सदी के हैं. हालांकि, कुछ लोग मुगलकालीन तो कुछ लोग उससे भी पुराना बता रहे हैं.

सूचना पर्यटन विभाग को दी

सिक्के मिलने की सूचना पर सिराथू के नायब तहसीलदार अंकिता पाठक अपने कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंची. काफी प्रयास के बाद गांव के एक बच्चे से एक सिक्का मिला. सिक्कों के पड़ताल के लिए उन्होंने इसकी सूचना पर्यटन विभाग को दी है. मौके पर पहुंची नायब तहसीलदार ने इस मामले पर अभी कुछ भी बोलने से इंकार किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media