चार धाम यात्रा: मौसम विभाग ने जारी किया 5 दिनों तक बर्फीले तूफान का अलर्ट

News

ABC News: चारधाम यात्रा के बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के इन जिलों में पांच दिनों के लिए बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. और मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात सहित देश के दूसरे राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि वे उत्तराखंड मौसम का अपडेट लेने के बाद ही यात्रा शुरू करें.

दरअसल, यमुनोत्री में दिनभर रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है. वहीं, गंगोत्री की ऊंची चोटियों पर भी ताजा हिमपात और धाम में बारिश की खबर है. लिहाजा, रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ में हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रुकने की अपील की है. गौरतलब है कि धामों में बारिश का दौर जारी है, जिसकी वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. इसी कारण मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों से कहा है कि वे अभी जहां है वहीं रुक जाएं और मौसम का अपडेट लेने के बाद ही आगे बढ़ें. चारधाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही मौसम विभाग ने मंगलवार को भी बर्फबारी और हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया था. उत्तराखंड में बर्फबारी और हिमस्खलन पर चेतावनी के बाद पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने गोमुख ट्रैक पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा दी गई थी.

इसके साथ ही सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई. सरकार ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में किसी भी पर्यटक को साहसिक खेल, या फिर ट्रैकिंग करने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था. उत्तरकाशी जिले में अधिक बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी को देखते हुए गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने उत्तरकाशी के गोमुख ट्रैक को अगले एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया था. गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक रंगनाथ पांडेय ने इसके लिए बाकायदा आदेश जारी किए थे. आदेश में कहा गया है कि मौसम अनुकूल रहने पर ही पर्यटकों को गोमुख की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी. गौरतलब है कि बर्फबारी के कारण चारधाम यात्रा पर आए किसी भी श्रद्धालु को अभी तक गोमुख नहीं जाने दिया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media