VIDEO: चार धाम यात्रा रुकी: बदरीनाथ-गंगोत्री धामों में बारिश से बढ़ीं मुसीबतें

News

ABC NEWS: उत्तराखंड चार धाम यात्रा रूट पर खराब मौसम मुसीबत बनता जा रहा है. बारिश और बर्फबारी की वजह से तीर्थ यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड के चारों धामों में जारी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला 01 मई को भी जारी रहा. केदारनाथ में जारी बर्फबारी के कारण तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग में रोक दिया गया. चार धाम उत्तराखंड मौमस पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की गई है.

यात्रा रुकने पर यूपी, महाराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर सहित देश के अन्य राज्यों से उत्तराखंड चार धाम पर पहुंचे तीर्थ यात्री दर्शन करने को नहीं जा पा रहे हैं. तीर्थ यात्रियों से अपील की जा रही है कि खराब मौसम में वे सतर्क रहें। किसी भी आपात स्थिति में रेस्कूय के लिए हेल्प लाइन नंबरों पर संपर्क करें.

केदारनाथ पहुंचे यात्रियों को भी दर्शन करने के बाद वापस भेज दिया गया. उत्तराखंड में मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी के बाद रुद्रप्रयाग डीएम ने मौसम सामान्य होने तक यात्रियों से जो जहां हैं, वहीं रुकने का आग्रह किया है. केदारनाथ में बीते 18 अप्रैल से रोजाना बर्फबारी हो रही है.

धाम में मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने सोमवार सुबह साढ़े दस बजे के बाद यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया. रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, फाटा, रामपुर, सीतापुर और गौरीकुंड में भी यात्रियों को मौसम ठीक होने तक वहीं ठहरने का आग्रह किया गया. सहायक सेक्टर मजिस्ट्रेट संदीप नौडियाल ने बताया कि साढ़े 10 बजे तक 6048 तीर्थयात्रियों को केदारनाथ के लिए भेजा गया.

डीएम रुद्रप्रयाग मयूर दीक्षित ने कहा कि, मौसम ठीक होने तक जो यात्री, जिस स्थान पर हैं वहीं रुकें. यात्रियों से रुक-रुक कर यात्रा की अपील भी की जा रही है. जिलाधिकारी ने बताया कि केदारनाथ में बर्फबारी के कारण सुरक्षा को देखते हुए यात्रा को नियंत्रित किया जा रहा है.

गंगोत्री, यमुनोत्री की चोटियों पर बर्फबारी
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दोनों धामों की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है. जबकि, दोनों धामों में बर्फबारी के आसार बने हुए हैं.

पर्यटकों के वसुधारा जाने पर रोक
बदरीनाथ धाम में दर्शन के बाद तीर्थ यात्रियों को अन्य पयर्टक स्थलों पर जाने पर रोक लगा दी गई है. चमोली पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए यात्रियों और पर्यटकों को माणा से आगे वसुधारा की ओर जाने पर रोक लगा दी है पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि, मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. डोबाल ने सोमवार को बदरीनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और वृद्ध, असहाय और दिव्यांग श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में मदद करने के निर्देश पुलिस को दिए.

राब मौसम के बीच गंगोत्री-यमुनोत्री पहुंच रहे यात्री
उत्तरकाशी जिले में खराब मौसम का दौर जारी है. खराब मौसम के चलते निचले इलाकों में लगातार रिमझिम बारिश हो रही है. गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में पिछले बारिश के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रात में दोनों धाम में बर्फबारी की आशंका बन रही है. उधर, बारिश के बावजूद धामों में यात्री बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

यात्रियों के लिए लिए मौसम का खराब मिजाज पहाड़ों पर उत्साहजनक साबित हो रहा है. मौसम विभाग की चेतावनी के बीच जिले में पिछले तीन चार दिन से लगातार बारिश और बर्फबारी का सिलसिला चल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन तक मौसम के इसी तरह खराब रहने का पूर्वानुमान है.

ऐसे में मई की शुरूआत के बावजूद पहाड़ों पर ठंड पड़ने से आमजनमानस हैरान परेशान है. खराब मौसम के बीच गंगोत्री धाम सहित हर्षिल, मुखबा, झाला आदि इलाकों में सोमवार को दिनभर रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा. बड़कोट, जानकीचट्टी, खरसाली यमुनोत्री धाम में भी जमकर बारिश हो रही है.

दोनों धाम से सटी पहाड़ियों पर जमकर बर्फ गिरी है। जिस कारण तापमान गिरने से धामों में रात बर्फबारी की आशंका है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि अगले दो दिन तक बारिश का मौसम जारी रहेगा. उन्होंने यात्रियों से गर्म कपड़े आदि साथ लेकर चलने को कहा है. साथ ही मौसम के ज्यादा खराब होने पर यात्रा न करने की अपील की.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media