केंद्रीय कर्मचारियों की फिर मिलेगी खुशखबरी! बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

News

ABC News: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. एकबार फिर इनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. हालांकि अगला महंगाई भत्ता अब 1 जुलाई 2023 से लागू होगा, लेकिन, महंगाई भत्ते के नंबर्स अभी से आने शुरू हो चुके हैं.

दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का आंकलन एआईसीपीआई इंडेक्स के आसार पर होता है. एआईसीपीआई इंडेक्स में एकबार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यह इंडेक्स जनवरी में 132.8 अंक पर रहा था. जो फरवरी महीने में 0.1 अंक कम होकर 132.7 अंक पर आ गया. वहीं मार्च महीने के दौरान यह आंकड़ा 0.6 अंक बढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया.यानी एक महीने पहले यानी फरवरी 2023 की तुलना में 0.45 फीसदी और साल भर पहले यानी मार्च 2022 की तुलना में 0.80 फीसदी ज्यादा है. ऐसे में एक बार फिर से मंहगाई भत्ते व राहत को बढ़ाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. आपको बता दें कि डीए और डीआर में साल में दो बार समीक्षा की जाती है. पहला जनवरी तो दूसरा जुलाई में होती है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है डीए-डीआर में अगली बढ़ोतरी जुलाई के महीने में होगा. फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानि DA 42 फीसदी है. जो जनवरी 2023 से ही लागू है. फिलहाल ये साफ नहीं है कि जुलाई में डीए और डीआर में कितनी बढ़ोतरी होगी. दरअसल डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी कितना होगी ये महंगाई के आंकड़ों पर निर्भर करता है. महंगाई के अनुपात में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते में इजाफा होना तय है. खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को जुलाई में भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की तोहफा दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 42 फीसदी से उछलकर सीधे 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media