कनाडा के बदले सुर, रक्षा मंत्री बोले- भारत के साथ रिश्ते हमारे लिए महत्वपूर्ण

News

ABC NEWS: भारत के साथ संबंधों को “महत्वपूर्ण” बताते हुए, कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने 24 सितंबर को कहा कि उनका देश इंडो-पैसिफिक रणनीति जैसी साझेदारियों को आगे बढ़ाना जारी रखेगा, लेकिन एक खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच जारी रहेगी.

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाड़ा के रिश्ते तल्ख होते जा रहे हैं. रिश्तों में तनातनी के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर बड़ा बयान देते हुए नई दिल्ली के साथ अपने देश के संबंधों को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि कनाडा खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बीच कनाडा भारत के साथ हिंद-प्रशांत रणनीति जैसी साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखेगा.

इंडो पैसिफिक साझेदारी रहेगी जारी- ब्लेयर
ब्लेयर ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून का पालन करें और अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें. उन्होंने कहा कि अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या हमारी संप्रभुता का उल्लंघन होगी और ये कनाडा के लिए बहुत बड़ी चिंता होगी.

ब्लेयर ने कहा कि इंडो-पैसिफिक रणनीति अभी भी कनाडा के लिए महत्वपूर्ण है और इससे क्षेत्र में सैन्य उपस्थिति बढ़ी है और आगे की गश्त क्षमताओं के लिए प्रतिबद्धताएं बढ़ी है. यह रणनीति उन सैन्य प्राथमिकताओं के लिए पांच वर्षों में 492.9 मिलियन डॉलर का योगदान देती है, जो इस वर्ष लगभग $2.3 बिलियन हो चुकी है.

निज्जर की हत्या के बाद तल्ख हुए रिश्ते
ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को 45 वर्षीय खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कुछ दिन पहले विस्फोटक आरोप लगाते हुए कहा कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स की “संभावित” संलिप्तता सामने आई है. ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया है. भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था.

भारत ने ट्रूडो के आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताते हुए खारिज कर दिया और इस मामले पर ओटावा के एक भारतीय अधिकारी के निष्कासन के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया.द वेस्ट ब्लॉक पर रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में रक्षा मंत्री ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को “महत्वपूर्ण” बताते हुए कहा कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा उन साझेदारियों को जारी रखेगा. ग्लोबल न्यूज ने उनके हवाले से कहा, ‘हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों के मामले में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित हुआ है.’

भारत ने वीजा सेवाएं की सस्पेंड
गुरुवार को, भारत ने कनाडा से अपनी धरती से सक्रिय आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों पर सख्ती बरतने को कहा और कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया.  निज्जर की हत्या पर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण उनके संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. भारत ने कनाडा से देश में अपने राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कम करने के लिए भी कहा और तर्क दिया कि आपसी राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक में समानता होनी चाहिए. भारत में कनाडाई राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कनाडा की तुलना में अधिक है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media