बुमराह वनडे सीरीज से बाहर, अब श्रीलंका के खिलाफ कौन संभालेगा बॉलिंग की कमान?

News

ABC NEWS: श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह फिट नहीं हो पाए और उन्हें वनडे सीरीज से बाहर होना पड़ा. बीसीसीआई के मुताबिक गेंदबाजी के लिए खुद को तैयार करने के लिए कुछ और समय की जरूरत है. चयन समिति ने जसप्रीत बुमराह के लिए किसी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया.

बुमराह के बाहर होने के बाद भारतीय टीम को बाकी दूसरे गेंदबाजों पर निर्भर रहना होगा. वनडे सीरीज के टीम में अब भी टीम में चार विशेषज्ञ तेज गेंदबाज मौजूद हैं जिसमें उमरान मलिक, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के नाम शामिल हैं. इसके साथ ही हार्दिक पंड्या भी मीडियम-पेस बॉलिंग करते हैं.

भारतीय टीम यदि तीन तेज गेंदबाजों के साथ पहले वनडे में उतरती है तो शमी और अर्शदीप के साथ तीसरे गेंदबाज के रूप में उमरान मलिक/अर्शदीप सिंह को खेलने का मौका मिल सकता है. दो विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों के कॉम्बिनेशन के साथ उतरने की स्थिति में मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह को चांस मिल सकता है.

शमी से होगी सबसे ज्यादा उम्मीद

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अब मोहम्मद शमी बॉलिंग अटैक की अगुवाई करेंगे, वहीं बाकी गेंदबाज उनके सहयोगी की भूमिका में होगे. पिछले साल जसप्रीत बुमराह जब टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुए थे तो शमी को जगह मिली थी. 32 साल के मोहम्मद शमी ने उस वर्ल्ड कप में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था. शमी उस वर्ल्ड कप के बाद पहली बार एक्शन में होंगे. इंजरी के चलते वह बांग्लादेश दौरे का हिस्सा नहीं बन पाए थे.

अर्शदीप-सिराज पर होंगी निगाहें

अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक ने भी हालिया समय में अच्छा प्रदर्शन किया है और वह इस परफॉर्मेंस को जारी रखना चाहेंगे. मोहम्मद सिराज की बात करें तो उन्होंने पिछले साल वनडे मुकाबलों में जबरदस्त खेल दिखाया था और वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. साल 2022 में सिराज ने 15 वनडे इंटरनेशनल में 23.50 की औसत से 24 विकेट हासिल किया. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 29 रन देकर तीन विकेट रहा.

जब बीसीसीआई ने पिछले साल 27 दिसंबर को वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा की तो बुमराह पहले टीम में नहीं थे, लेकिन कुछ दिनों बाद उन्हें बोर्ड ने टीम में शामिल कर लिया. अब एक बार फिर बीसीसीआई ने इस फैसले पर यू-टर्न लेना पड़ा. बुमराह सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के बाद से भारत के लिए नहीं खेले हैं.

चोट के कारण उन्हें पिछले साएशिया कप से बाहर होना पड़ा था और वह टी20 विश्व कप से भी आउट रहे. बुमराह न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के दौरों का भी हिस्सा नहीं थे. भारत 10, 12 और 15 जनवरी को क्रमश: गुवाहाटी, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम में ये मुकाबले खेले जाएंगे.

टीम इंडिया स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव , मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media