बुध प्रदोष व्रत आज: शुभ मुहूर्त में भगवान शिव को कैसे करें प्रसन्न? जानें मंत्र और पूजा विधि

News

ABC NEWS: आज 27 सितंबर दिन बुधवार को भाद्रपद माह का बुध प्रदोष व्रत है. यह भाद्रपद और सितंबर माह का अंतिम प्रदोष व्रत है. आज के दिन सुबह से रवि योग बना है. बुध प्रदोष व्रत के दिन प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा विधि विधान से करते हैं और बुध प्रदोष व्रत की कथा सुनते हैं. इस व्रत को करने से समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है और शिव कृपा प्राप्त होती है. आज के दिन भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं प्रदोष व्रत के मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि के बारे में.

बुध प्रदोष व्रत 2023 के शुभ समय
भाद्रपद शुक्ल त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ: आज, बुधवार, 01 बजकर 45 एएम से
भाद्रपद शुक्ल त्रयोदशी तिथि का समापन: आज, रात 10 बजकर 18 मिनट पर
बुध प्रदोष का पूजा मुहूर्त: आज, शाम 06 बजकर 12 मिनट से रात 08 बजकर 36 मिनट तक
शुभ-उत्तम मुहूर्त: शाम 07 बजकर 42 मिनट से रात 09 बजकर 12 मिनट तक
रवि योग: सुबह 07 बजकर 10 मिनट से शाम 07 बजकर 07 मिनट तक

बुध प्रदोष व्रत 2023 अशुभ समय
पंचक: आज पूरे दिन
राहुकाल: दोपहर 12:12 पीएम से 13:42 पीएम तक

बुध प्रदोष व्रत 2023 शिव पूजा मंत्र
1. ओम नम: शिवाय

2. नागेंद्रहाराय त्रिलोचनाय, भस्मांग रागाय महेश्वराय।
नित्याय शुद्धाय दिगंबराय, तस्मै नकाराय नमः शिवाय।

3. जरा जन्म दुःखौघ तातप्यमानं, प्रभो पाहि आपन्नामामीश शम्भो॥

बुध प्रदोष व्रत की पूजा विधि
जो लोग आज बुध प्रदोष व्रत हैं, वे स्नान के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें. उसके बाद बुध प्रदोष व्रत और शिव पूजा का संकल्प करें. शाम को शुभ मुहूर्त 06 बजकर 12 मिनट से भगवान शिव की पूजा प्रारंभ करें.

सबसे पहले गंगाजल और गाय के दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. भगवान शिव को अक्षत्, सफेद चंदन, माला, फूल, बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि चढ़ाएं. उनको शहद, फल, शक्कर, भस्म, धूप, दीप, दूध से बनी मिठाई आदि ​अर्पित करें. अब शिव चालीसा का पाठ करें. बुध प्रदोष व्रत कथा सुनें. उसके बाद शिव जी की आरती करें.

शिव जी को प्रसन्न करने के 2 उपाय
1. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आज पूजा के समय गेहूं के आटे, गाय के घी और शक्कर से बना भोग अर्पित करें. शिव कृपा से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी.

2. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए आज 21 बेलपत्र पर चंदन से ओम नम: शिवाय लिखें और पूजा के समय एक-एक करके भोलेनाथ को अर्पित कर दें.

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media