ब्रह्मोस मिसफायर: एयरफोर्स के 3 अफसर बर्खास्त, पाकिस्तान में जा गिरी थी मिसाइल

News

ABC NEWS: इस साल मार्च महीने में जब पाकिस्तान में गलती से भारत की Brahmos मिसाइल फायर कर दी गई थी, ये एक बड़ा विवाद बना था. पाकिस्तान ने इस मामले में जांच की मांग की थी. अब भारत ने कार्रवाई करते हुए एयरफोर्स के तीन अफसरों को बर्खास्त कर दिया है.

कैसे पाक में गिरी थी मिसाइल?

अब जानकारी के लिए बता दें कि 9 मार्च को भारतीय सुपरसोनिक मिसाइल (बिना हथियारों से लैस) लाहौर से करीब 275 किलोमीटर दूर पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरी थी. इससे एक कोल्ड स्टोरेज को नुकसान पहुंचा था. हालांकि, इस हादसे में किसी की जान नहीं गई. तब भारत सरकार ने उस पूरी घटना पर खेद व्यक्त किया था और जांच करने की बात की थी.

बाद में इस मामले की जांच वाइस एयर मार्शल आरके सिन्हा ने की और उनकी तरफ से इस पूरी घटना के लिए एक से अधिक अफसर को जिम्मेदार माना गया. अब उसी जांच के आधार पर वायुसेना ने तीन अफसरों को बर्खास्त कर दिया है. भविष्य में ऐसी लापरवाही ना हो, इसलिए ये कड़ा एक्शन लिया गया है.

भारत सरकार ने क्या कहा था?

वैसे इस पूरे विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सदन में एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि अनजाने में हुई ये घटना खेदजनक है, हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है. यह घटना इंस्ट्रक्शन के दौरान अनजाने में हुई मिसाइल रिलीज़ से संबंधित है. लेकिन ये राहत की बात है कि इस घटना से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ. सरकार ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है.

जांच में क्या सामने आया?

यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि तीन वायुसेना अफसरों के खिलाफ जो कार्रवाई हुई है, इसके संकेत काफी पहले ही मिल गए थे. आरके सिन्हा की जांच में पहले ही साफ कर दिया गया था कि इस घटना के लिए एक से ज्यादा अफसर जिम्मेदार हैं, तब ये भी साफ कहा गया था कि बड़ा और कड़ा एक्शन लिया जाएगा. अब उसी दिशा में तीन IAF अफसरों की बर्खास्तगी हुई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media