अब UP की नदियों में सोलर एनर्जी से चलेंगी बोट! यह सुविधा देने वाला पहला राज्य बनेगा

News

ABC NEWS: UP की नदियों में सरकार सोलर बोट उतारने की तैयारी में है. पहले चरण में अयोध्या, काशी, मथुरा सहित पांच धार्मिक स्थलों पर नदियों में सोलर बोट चलाई जाएंगी. अभी तक सरकारी क्षेत्र में देश के किसी भी राज्य में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है. जल्द ही उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला जल्द प्रदेश का पहला राज्य बन जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले भगवान राम की नगरी अयोध्या के सरयू में दो सोलर बोट उतारे जाएंगे. इससे श्रद्धालु सरयू के दर्शन पूजन कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ऐसा फैसला लिया है. साथ ही इस कदम से प्रदेश के जल पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. एक बार में बोट में 12-15 लोगों के बैठने की सुविधा होगी.

सोलर बोट की खरीद की प्रक्रिया शुरू

बताया जा रहा है कि अयोध्या के बाद काशी, मथुरा और प्रयागराज में सोलर बोट की खरीद की प्रक्रिया सरकार के अधिकारियों ने शुरू कर दी है. काशी में बोट के माध्यम से जहां पर्यटक गंगा के लहरों का आनंद ले सकेंगे. वहीं, शाम को होने वाली आरती को भी बोट पर बैठ सामने से देख सकेंगे.मार्च 2024 के पहले सोलर बोर्ड संचालन की प्रदेश सरकार तैयारी कर रही है.

सोलर बोट संचालन को लेकर जल्द जारी होंगे निर्देश

हालांकि, सरकार की ओर से अभी ये नहीं बताया गया है कि सोलर बोट की सुविधा मुफ्त होती या इसका पैसा लिया जाएगा. बताया जा रहा है कि सोलर बोट संचालन के लिए सरकार की ओऱ से एक विधिवत गाइडलाइन जारी की जाएगी. इसका संचालन कैसे होगा, इसे कौन चलाएगा, बोटिंग के वक्त क्या सुरक्षा मानक रहेंगे, जल्द ही सरकार के अधिकारी इसका प्रारूप तैयार करेंगे. बताया जा रहा है कि अगले सत्र में चित्रकूट, आगरा, गोरखपुर, जौनपुर सहित अन्य नदी किनारों वाले शहरों में बोटिंग की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. दरअसल, उत्तर प्रदेश के कई शहर नदियों के किनारे बसे हैं. इनमें वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर सहित अन्य शर शामिल हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media