पूरे बांग्लादेश में ब्लैकआउट, नेशनल पावर ग्रिड हुआ फेल, हालात खराब

News

ABC News: बांग्लादेश में मंगलवार (4 अक्टूबर) को नेशनल पावर ग्रिड के फेल होने के कारण पूरे देश में ब्लैकआउट हो गया. सरकार की बिजली उपयोगिता कंपनी ने कहा कि ग्रिड की विफलता के कारण व्यापक रूप से ब्लैकआउट होने के बाद बांग्लादेश में लगभग 14 करोड़ लोग दोपहर से बिजली के बिना थे. राज्य द्वारा संचालित बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि देश के पूर्वी हिस्से में कहीं न कहीं बिजली ट्रांसमिशन विफल रहा.

बिजली विभाग के प्रवक्ता शमीम हसन ने कहा कि राजधानी ढाका और अन्य बड़े शहरों में सभी बिजली संयंत्र ठप हो गए और बिजली काट दी गई. उन्होंने कहा कि इंजीनियर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खराबी कहां और क्यों हुई और सिस्टम को बहाल करने में घंटों लग सकते हैं. बांग्लादेश के हालिया प्रभावशाली आर्थिक विकास को बिजली की कमी से खतरा है. क्योंकि सरकार ने सभी डीजल से चलने वाले बिजली संयंत्रों के संचालन को आयात के लिए लागत कम करने के लिए निलंबित कर दिया है, क्योंकि कीमतें बढ़ गई हैं. डीजल से चलने वाले बिजली संयंत्र बांग्लादेश की बिजली उत्पादन का लगभग 6% उत्पादन करते हैं, इसलिए उनके बंद होने से उत्पादन में 1500 मेगावाट तक की कटौती होती है.इस महीने की शुरुआत में, बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फारुक हसन ने कहा कि स्थिति इतनी गंभीर है कि कपड़ा कारखाने अब दिन में लगभग 4 से 10 घंटे बिजली के बिना हैं. चीन के बाद बांग्लादेश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपड़ा निर्यातक है और यह हर साल परिधान उत्पादों के निर्यात से अपनी कुल विदेशी मुद्रा का 80% से अधिक कमाता है. पिछले महीने, एशियाई विकास बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा था कि बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि चालू वित्त वर्ष में अपने पिछले पूर्वानुमान 7.1% से धीमी होकर 6.6% हो जाएगी. सुस्त निर्यात मांग, घरेलू विनिर्माण दिक्कतों और अन्य कारकों के कारण कमजोर उपभोक्ता खर्च मंदी के मुख्य कारण हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media