कसाब को फांसी दिलवाने वाले उज्ज्वल निकम को बीजेपी ने दिया टिकट, पूनम महाजन का कटा पत्ता

News

ABC NEWS: बीजेपी ने शनिवार को अपनी एक और लिस्ट जारी की है, जिसमें उसने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से उज्ज्वल निकम को बतौर उम्मीदवार उतारा है. उज्ज्वल निकम वही वकील हैं, जिन्होंने 26/11 हमले में पकड़े गए आतंकवादी अजमल कसाब के खिलाफ मुकदमा लड़ा था. इस सीट से फिलहाल पूनम महाजन सांसद हैं, जिनका टिकट बीजेपी ने काट दिया है. मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर 20 मई को चुनाव होना है. पूनम महाजन ने 2014 और 2019 में इस सीट से जीत हासिल की थी. एंटी इन्कंबेंसी को देखते हुए इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से किसी नए चेहरे को उतार सकती है.

उज्ज्वल निकम ने लड़े हैं कई केस

जलगांव से ताल्लुक रखने वाले उज्ज्वल निकम को पिछले चुनावों में भी बीजेपी जलगांव से टिकट देना चाहती थी. मुंबई हमले के अलावा उन्होंने कई अन्य केस लड़े हैं. साल 2016 में भारत सरकार ने निकम को पद्मश्री से नवाजा था. उज्ज्वल निकम को जेड प्लस सिक्योरिटी मिली हुई है. निकम का जन्म महाराष्ट्र के जलगांव में मराठी माता-पिता के यहां हुआ था. उनके पिता, देवरावजी निकम एक जज और बैरिस्टर थे और उनकी मां हाउसवाइफ थीं. साइंस ग्रेजुएट की डिग्री लेने करने के बाद उन्होंने केसीई से कानून की डिग्री हासिल की. उनका बेटा अनिकेत भी हाई कोर्ट मुंबई में क्रिमिनल वकील है.

628 आरोपियों को दिलाई उम्रकैद

निकम ने जलगांव में एक जिला अभियोजक के तौर पर अपना करियर शुरू किया और राज्य और केंद्र के लिए कई केस लड़े. 30 साल के करियर में, उन्होंने 628 आरोपियों को उम्रकैद और 37 को मौत की सजा दिलाई है. मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से महाविकास अघाड़ी ने पहले ही मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ के नाम का ऐलान किया है.

भाजपा ने मौजूदा सांसद पूनम महाजन को हटाने का फैसला किया है क्योंकि कई चुनाव सर्वे के नतीजे उनके लिए नेगेटिव रेटिंग दिखा रहे थे. मुंबई बीजेपी प्रमुख आशीष शेलार के नाम पर भी चर्चा चल रही थी, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. बीजेपी-शिवसेना और एनसीपी की महायुति ने फिलहाल मुंबई साउथ और नॉर्थ वेस्ट से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media