मेरठ में चार पैर-तीन हाथ वाले बच्चे का जन्म, इसे देखकर डॉक्टर भी हैरान

News

ABC NEWS: मेरठ में एक नवजात बच्चा चर्चा का विषय बना हुआ है. इस नवजात बच्चे के चार पैर और तीन हाथ हैं. उसे लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. डॉक्टर उसके इलाज में जुटे हुए हैं. हालांकि, उसे देखकर वो भी हैरान रह गए. इस बच्चे के दो पैर एक्स्ट्रा हैं और एक छोटा सा हाथ भी एक्स्ट्रा है.

दरअसल, मंगलवार को मुजफ्फरनगर के रहने वाला इरफान ने अपने नवजात बच्चे को इलाज के लिए मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था. इरफान का कहना है कि 7 साल पहले उसकी शादी हुई थी. पहले से तीन बेटियां हैं. अब उसके घर एक बेटे का जन्म हुआ. लेकिन उसके चार पैर हैं. एक हाथ भी एक्स्ट्रा है.

इरफान के मुताबिक, जब से बच्चे ने जन्म लिया है वह ठीक है. रिस्पॉन्ड भी कर रहा है. डॉक्टर फिलहाल उसकी जांच में जुटे हैं. वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे की पूरी जांच-पड़ताल की जा रही है. टेस्ट भी किए जा रहे हैं. बच्चे के दो पैर एक्स्ट्रा हैं और एक हाथ भी एक्स्ट्रा है.

अस्पताल में बच्चे का इलाज जारीमामले में मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर अखिलेश मोहन ने बताया कि बच्चे के इस शारीरिक बनावट का कारणों का पता लगाया जा रहा है. हमारी टीम जुटी हुई है. यह कोई चमत्कार नहीं है. डिसऑर्डर की वजह से ऐसा हो जाता है. पूरी जांच के बाद ही आगे का इलाज किया जाएगा.

सीएमओ का कहना है कि मेडिकल साइंस में इस बीमारी को कंजेनिटल डिसऑर्डर (Congenital disorder) कहते हैं. कभी-कभी कुछ बच्चों में जन्मजात विकार हो जाते हैं. अंधविश्वास वाली बात नहीं करनी चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media