बिल्हौर एसडीएम भी आईं डेंगू के चपेट में: 59 नए मरीज, पीड़ितों की संख्या पहुंची 993

Spread the love

ABC NEWS: कानपुर में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बिल्हौर की एसडीम भी डेंगू वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गई हैं. उन्हें तीन दिन से बुखार आ रहा था। बुधवार को 59 मरीजों में डेंगू के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें 15 बच्चे हैं. देखने में आ रहा है कि तीन से चार दिन में डेंगू संक्रमितों हालत बिगड़ रही है. वहीं, सरकारी और निजी अस्पताल मिलाकर कुल 38 डेंगू संक्रमितों को भर्ती करके इलाज किया जा रहा है.

बिल्हौर की एसडीएम रश्मि लांबा को तीन दिन से बुखार था. सोमवार को सीएचसी में किट से जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है.उनका खून का नमूना लेकर एलाइजा जांच के लिए भेजा गया था.बिल्हौर सीएचसी के प्रभारी डा. दिलीप सिंह ने बताया कि एसडीएम समेत पांच लोगों के खून का नमूना डेंगू की जांच के लिए कानपुर भेजा है.उर्सला अस्पताल में डेंगू के 13 मरीज भर्ती हैं, जबकि बुखार के 26 मरीजों का इलाज चल रहा है. सीएमएस डा. शैलेंद्र तिवारी का कहना है कि डेंगू हेमरेजिक और डेंगू शाक के लक्षण वाले संक्रमित आने लगे हैं. एलएलआर अस्पताल में छह डेंगू के मरीज और 42 बुखार के मरीजों का इलाज चल रहा है.

डेंगू की संक्रमण दर 17 प्रतिशत 

उर्सला अस्पताल में 185 मरीजों के रक्त नमूने की जांच में 39 डेगू संक्रमित मिले हैं. उसकी संक्रमण दर 21.08 प्रतिशत रही है. वहीं, जीएसवीएम मेडिकल कालेज में 162 मरीजों के रक्त नमूनाें की जांच में 20 डेंगू संक्रमित मिले हैं, जिसकी संक्रमण दर 12.35 प्रतिशत रही है. इस हिसाब से 347 मरीजों की जांच में 59 संक्रमित मिले हैं, जिससे  जिले की संक्रमण दर 17 प्रतिशत रही है. एसीएमओ डा. आरएन सिंह का कहना है कि डेंगू से हालात गंभीर हो रहे हैं.

कांशीराम व उर्सला अस्पताल की देखी व्यवस्था 

डीएम विशाख जी ने बुधवार को रामदेवी स्थित कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय और उर्सला अस्पताल के डेडीकेटेड ड़ेंगू वार्ड का औचक निरीक्षण करके व्यवस्थाओं का जायजा लिया. डीएम सबसे पहले कांशीराम अस्पताल गए और वार्ड में भर्ती मरीज के स्वजन से इलाज और खाने के बारे में पूछा. उन्होंने बताया कि बेहतर इलाज हो रहा है. खाना भी अच्छा मिल रहा है.

डीएम ने 24 घंटे डाक्टरों की उपस्थिति का निर्देश दिया. सीएमएस डा. स्वदेश गुप्ता ने बताया कि डेंगू के एक भी मरीज नहीं हैं. सामान्य बुखार के मरीजों का इलाज चल रहा है. देर शाम डीएम उर्सला अस्पताल के डेगू वार्ड पहुंचे. उन्होंने डेंगू के सभी मरीजों से हाल जाना. उर्सला ब्लड बैंक भी गए. इस दौरान निदेशक डा. एसपी चौधरी, सीएमएस डा. शैलेंद्र तिवारी, सीएमओ डा. आलोक रंजन एवं ब्लड बैंक प्रभारी डा. चंद्रशेखर मौजूद रहे.

डेंगू की यह है स्थिति 

993 कुल डेंगू संक्रमित मरीज.

584 जिले के संक्रमित मरीज.

155 डेंगू के सक्रिय मरीज हैं.

33 मरीजों के नाम-पता गलत.

18 मरीजों की दोबारा हुई जांच.

 

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media