कनाडा में पनप रहे खालिस्तान पर बड़ा खुलासा,पाक खुफिया एजेंसी ISI कर रही है फंडिंग

News

ABC NEWS: भारत पर कीचड़ उछालने की कोशिश कर रहे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को दुनिया ने नकार दिया है. ट्रुडो ने अपनी संसद में भारत के ऊपर एक आतंकवादी की हत्या के जो बेबुनियाद आरोप लगाए हैं, उन आरोपों के साथ दुनिया का कोई देश खड़ा नहीं दिख रहा. इस बीच कनाडा में पन रहे खालिस्तान का पाकिस्तान से लिंक पर बड़ा खुलासा हुआ. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI कनाडा में खालिस्तान गतिविधियों को तेज करने के लिए फंडिंग कर रही है.

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में कनाडा में रह रहे खालिस्तानियों के आकाओं को बड़ी संख्या में फंडिंग मिली है. इसका इस्तेमाल लोगों को प्रदर्शन की जगहों पर ले जाने, पोस्टर, बैनर और भारत के खिलाफ युवाओं को भड़काने के लिए किया जा रहा है. यहां पर भारत से पढ़ने के लिए जाने वाले छात्रों को साजिश में शामिल करने के लिए प्लान भी तैयार किया जा रहा है.

25 सितंबर को खालिस्तान समर्थित रैली में हिंसा की आशंका
उधर, कनाडा में 25 सितबर को भारत के खिलाफ होने वाली खालिस्तान समर्थित रैली में हिंसा की आशंका है. दरअसल, कनाडा में खालिस्तानियों ने 25 सितंबर को भारतीय हाई कमीशन के सामने प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. कनाडा में तैनात भारतीय डिप्लोमैट्स और भारतीय नागरिकों को खास तरह से सावधान रहने के लिए कहा गया है. कनाडा में रह रहे 20 से ज़्यादा खालिस्तानी पाकिस्तान की ISI के साथ मिलकर कनाडा में भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे हैं.

भारत ने 9 खालिस्तान समर्थित संगठनों की लिस्ट सौंपी
भारत ने कनाडा को 9 ऐसे खालिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों की लिस्ट दी है, जो कनाडा में रहकर लगातार पंजाब और देश की दूसरे जगहों में हिंसा, आतंकी साजिश को अंजाम दे रहे हैं. बावजूद इसके कनाडा के पीएम ट्रुडो भारत के खिलाफ बिना तथ्यों-सबूतों के ही मनगढ़ंत आरोप लगा रहे हैं.

पाकिस्तान से जुड़े सोशल मीडिया हैंडल फैला रहे अफवाह
भारत-कनाडा के बीच चल रही तनातनी को लेकर पाकिस्तान से जुड़े कई सोशल मीडिया हैंडल अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं. इंडिया टुडे की OSINT टीम ने पाकिस्तानी संबंधों वाले ऐसे ही कई ट्विटर अकाउंट्स का पता लगाया है. ये अकाउंट्स पुराने कुछ वीडियो शेयर करते हुए आग में घी डालने का काम कर रहे हैं.

कनाडा के प्रधानमंत्री के भारत सरकार पर गंभीर आरोप
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कनाडा की संसद, हाउस ऑफ कॉमंस में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता की बात कही थी. उन्होंने कहा था, ‘कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच की कड़ी के आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही हैं. कनाडा की धरती पर कनाडा के नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है.’

इसके बाद कनाडा ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित करने की घोषणा की. कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हम भारत के एक प्रमुख राजनयिक को निष्कासित कर रहे हैं. लेकिन हम इस मामले की तह तक जाएंगे, अगर यह सब सच साबित हुआ तो यह हमारी संप्रभुता और एक-दूसरे का सम्मान करने के बुनियादी नियम का बड़ा उल्लंघन होगा.’

कौन था हरदीप सिंह निज्जर?
खालिस्तान समर्थन हरदीप सिंह निज्जर को भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने भगोड़ा और आतंकवादी घोषित किया था और उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था. जून 2023 में कनाडा के Surray शहर में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई थी. शुरुआती जांच में कनाडाई पुलिस ने कहा कि निज्जर को दो हमलावरों ने गोली मारी थी. निज्जर की हत्या के तीन महीनों बाद भी अब तक पुलिस ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media