महंगाई से बड़ी राहत! 29.50 रुपये प्रति किलो मिलेगा आटा, 6 फरवरी से शुरू बिक्री

News

ABC News: उच्च कीमत पर आटा खरीदने वाले ग्राहकों के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है. सरकार सस्ते आटे की सप्लाई जल्द शुरू करने जा रही है. ग्राहक 29.50 रुपये प्रति किलो कीमत पर आटा ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत खरीद सकते हैं. सरकार इसे ‘भारत आटा’ के नाम से बेचेगी. 6 फरवरी से से इसकी बिक्री शुरू होगी. उपभोक्ता मामले के मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि सरकारी आउटलेट्स से 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम में आटा खरीदा जा सकता है.

बयान में जानकारी दी गई है कि नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और नेशनल फाउंडेशन फॉर क्रेडिट काउंसलिंग 6 फरवरी से इसकी बिक्री शुरू करेंगे. देश में अभी आटे की कीमत 38 रुपये प्रति किलोग्राम से भी ज्यादा है. ऐसे में सरकार की ये स्कीम लोगों को सस्ती दर पर आटा उपलब्ध कराएगी. खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ने एक बैठक में ओपन मार्केट सेल स्कीम की समीक्षा की है. बैठक में फैसला लिया गया है कि भारतीय खाद्य निगम डिपो से केंद्रीय भंडार, NAFED और NCCF संस्थान 3 LMT तक गेहूं उठाएंगे. इसके बाद इस गेहूं को आटा में बदलने के बाद कई खुदरा दुकानों और सरकारी आउटलेट के माध्यम से ग्राहकों तक 29.50 रुपये में आटा दिया जाएगा. मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि संस्थानों ने 29.50 प्रति किलोग्राम का आटा बेचने पर सहमति जताई है. केंद्रीय भंडार ने गुरुवार से ही आटे की सप्लाई शुरू कर दी है, जबकि एनसीसीएफ और नफेड 6 फरवरी से इसकी सप्लाई शुरू करेंगे. बता दें कि इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने ओपेन मार्केट स्कीम की 25 जनवरी को समीक्षा की थी. इस स्कीम के तहत 30 लाख ​मीट्रिक टन गेहूं जारी करने का फैसला किया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media