उत्तरकाशी में बड़ी आपदा, एवलांच में फंसा 28 ट्रैकर्स का दल, 2 की मौत;रेस्क्यू के लिए सेना को बुलाया गया

News

ABC News: केदारनाथ के बाद अब उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले में हिमस्खलन की वजह से ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षार्थी बर्फ के पहाड़ पर फंस गए हैं. द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन के बाद नेहरू पर्वतारोहण संस्थान(निम), उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना है. चिंता की बात है कि हादसे में दो प्रशिक्षार्थिों की मौत भी हो गई है.

इस हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात कर सेना की मदद मांगी है. इसके बाद सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. पर्वतारोहियों की मौत पर खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है. ट्वीट करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, ‘उत्तरकाशी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा किए गए पर्वतारोहण अभियान में भूस्खलन के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ. अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं.’

अपने अगले ट्वीट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मैंने बात की और हालात के बारे में जाना. फंसे हुए पर्वतारोहियों की मदद के लिए बचाव कार्य जारी है. मैंने वायुसेना को बचाव और राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया है.

सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना है.’ बर्फ के पहाड़ पर फंसे प्रशिक्षार्थियों को बचाने के लिए देहरादून से एसडीआरएफ की टीमें भेजी गईं हैं. प्रशिक्षार्थियों को जल्द से जल्द सकुशल बाहर निकालने के लिए निम की टीम के साथ जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है.

आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि ट्रेनिंग में प्रशिक्षक व प्रशिक्षणार्थी सहित कुल 175 लोग थे. जिसमे 29 लोग एवलांच की चपेट में आये हैं. 8 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है, 21 लोगों का रेस्क्यू कार्य गतिमान है. रेस्क्यू के लिए हैली कि मदद ली जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media