फ्री राशन लेने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 80 करोड़ लोगों के ल‍िए मोदी सरकार का बड़ा फैसला!

News

ABC NEWS: आपके पास भी राशन कार्ड है और केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है. मोदी कैब‍िनेट की 28 स‍ितंबर को हुई बैठक में गरीबों के ल‍िए चलाई जाने वाली अन्‍न योजना को तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था. इस फैसले के अनुसार योजना को 31 द‍िसंबर 2022 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था. एक बार फ‍िर से योजना से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है.

मार्च तक बढ़ेगी फ्री राशन योजना
सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना को अगले तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार चल रहा है. इस पर कैब‍िनेट की अगली कैब‍िनेट में ऐलान हो सकता है. फ‍िलहाल 10 से 15 द‍िसंबर तक मौजूदा महीने के राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा. इस महीने का राशन कोटेदारों के यहां पहुंचना शुरू हो गया है. पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को अप्रैल 2020 में शुरू क‍िया गया था.

80 करोड़ लाभार्थ‍ियों को 5 क‍िलो अनाज मुफ्त में
पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) में नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थ‍ियों को 5 क‍िलो अनाज मुफ्त द‍िया जाता है. सरकार की तरफ से फ्री राशन स्‍कीम को लॉकडाउन के दौरान शुरू क‍िया गया था. अप्रैल 2020 शुरू हुई इस योजना मार्च 2022 में छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक के ल‍िए कर द‍िया गया था. बाद में इसे तीन महीने तक के ल‍िए बढ़ाकर द‍िसंबर 2022 तक कर द‍िया गया. अब इसे एक बार फ‍िर तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है.

2024 तक जारी रहेगी अन्‍न योजना!
सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि सरकार इस योजना को 2024 तक जारी रखेगी. सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर से योजना को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जाता है तो इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा. योजना पर सरकार की तरफ से अब तक 3.50 लाख करोड़ से भी ज्‍यादा खर्च क‍िया जा चुका है. आपको बता दें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media