WhatsApp पर अब किसी को नहीं दिखेगा आपका मोबाइल नंबर, होने जा रहा बड़ा बदलाव

News

ABC NEWS: मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि उन्हें दूसरों के साथ अपना कॉन्टैक्ट नंबर शेयर करना पड़ता है. इसके अलावा किसी ग्रुप में ऐड होते ही सभी ग्रुप मेंबर्स को उनका नंबर दिखने लगता है. कम से कम वॉट्सऐप ग्रुप्स के लिए इस परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है और ग्रुप चैट लिस्ट में अब बाकियों को आपका फोन नंबर नहीं दिखेगा. इस नंबर के बजाय आपका यूजरनेम बाकियों को दिखाया जाएगा. इस तरह बेहतर प्राइवेसी का फायदा वॉट्सऐप यूजर्स को मिलने वाला है.

मेटा की ओनरशिप वाली ऐप में रोलआउट हो रहे नए अपडेट के बाद ग्रुप पार्टिसिपेंट्स को चैट लिस्ट में फोन नंबर के बजाय यूजरनेम दिखाए जाएंगे. आसान भाषा में समझें तो वॉट्सऐप ग्रुप में किसी अनजान व्यक्ति की ओर से मेसेज आने पर अभी उसका फोन नंबर दिखने लगता है लेकिन जल्द नंबर के बजाय वह यूजरनेम दिखाया जाएगा, जो यूजर ने सेट किया है. यही बात आपके फोन नंबर पर भी लागू होगी और बाकियों को आपके मेसेज के साथ यूजरनेम दिखाया जाएगा.

अनजान कॉन्टैक्ट्स की पहचान होगी आसान
पिछले साल दिसंबर में वॉट्सऐप ने इस फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी, जिसके साथ ग्रुप चैट्स के मेसेज बबल में फोन नंबर के बजाय यूजरनेम्स दिखाए जा रहे थे. इस फीचर के साथ उन ग्रुप मेंबर्स और पार्टिसिपेंट्स की पहचान करना आसान हो जाएगा, जिनका कॉन्टैक्ट नंबर आपके डिवाइस में सेव नहीं है. WABetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बदलाव को अब चैट लिस्ट का हिस्सा भी बनाया जा रहा है और बिना नंबर सेव किए ग्रुप्स में चैटिंग आसान होने वाली है.

ग्रुप पार्टिसिपेंट्स लिस्ट में भी नाम ही दिखेगा
नए अपडेट के बाद सिर्फ ग्रुप चैट्स ही नहीं बल्कि ग्रुप के नाम पर टैप करने के बाद दिखने वाली पार्टिसिपेंट्स लिस्ट में भी फोन नंबर के बजाय यूजरनेम ही दिखाया जाएगा. बड़े ग्रुप्स में मौजूद ढेरों पार्टिसिपेंट्स के नंबर सेव करना आसान नहीं होता और नया अपडेट यह झंझट खत्म कर देगा. ऐप के दूसरे हिस्सों में भी फोन नंबर के बजाय यूजरनेम दिखाया जाएगा. ध्यान रहे, यह यूजरनेम आप खुद सेट या एडिट कर सकते हैं, ऐसे में इसका हर बार सही होना जरूरी नहीं है.

इन यूजर्स को मिल रहा है नया वॉट्सऐप फीचर
चैट लिस्ट से जुड़ा नया फीचर अभी वॉट्सऐप बीटा फॉर एंड्रॉयड वर्जन 2.23.5.12 और iOS बीटा वर्जन iOS 23.5.0.73 अपडेट्स में मिल रहा है. टेस्टिंग के बाद यह फीचर सभी यूजर्स के लिए स्टेबल अपडेट के साथ रिलीज किया जाएगा. वॉट्सऐप लंबे वक्त से अपने ग्रुप्स को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है और ग्रुप एडमिन्स को बेहतर कंट्रोल देने पर काम कर रहा है. ग्रुप चैट एडमिन्स को हाल ही में मिले अप्रूवल फीचर के साथ उनकी ओर से अप्रूव किए जाने के बाद ही नया पार्टिसिपेंट ग्रुप का हिस्सा बन सकेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media