टीम इंडिया को तगड़ा झटका, दीपक चाहर- मोहम्मद शमी साउथ अफ्रीका दौरे से OUT, इस ‘अनजान’ ख‍िलाड़ी की एंट्री

News

ABC NEWS: टीम इंडिया इस समय दक्ष‍िण अफ्रीका दौरे पर है, टी20 सीरीज खत्म हो गई है. अब टीम इंडिया वनडे और उसके बाद टेस्ट सीरीज खेलेगी. टीम इंडिया को इन दोनों ही सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज दीपक चाहर वनडे सीरीज से हट गए हैं. वहीं मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

BCCI ने एक ट्ववीट कर पूरे मामले की जानकारी दी. BCCI ने बताया कि चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वो फैम‍िली मेडिकल इमरजेंसी के कारण आगामी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. अब दीपक चाहर की जगह आकाश दीप में शामिल किया गया है.  वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी जिनकी टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, उनको बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने खेलने की मंजूरी नहीं दी है. ऐसे में वर्ल्ड कप का यह स्टार गेंदबाज दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गया है.

17 दिसंबर को जोहान‍िसबर्ग में पहले वनडे खत्म होने के बाद श्रेयस अय्यर टेस्ट सीरीज के के लिए टेस्ट टीम में शामिल होंगे. वह दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और इंटर-स्क्वाड गेम में हिस्सा लेंगे.

राहुल द्रव‍िड़ की जगह स‍ितांशु कोटक को ज‍िम्मेदारी 

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी. दिलीप टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे, वहीं वो इंटर-स्क्वाड गेम और टेस्ट के लिए उनकी तैयारियों की देखरेख करेंगे.

वनडे टीम में टीम इंडिया को कोच‍िंग नया स्टाफ देगा. इसमें भारत ए टीम का कोचिंग स्टाफ शामिल है, इसमें बल्लेबाजी कोच सितांशु कोटक, गेंदबाजी कोच राजीब दत्ता और फील्डिंग कोच अजय रात्रा शामिल हैं.

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की वनडे टीम:

ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

17 दिसंबर, पहला वनडे, जोहानिसबर्ग

19 दिसंबर, दूसरा वनडे, पोर्ट एलिजाबेथ

21 दिसंबर, तीसरा वनडे, पार्ल

26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन

3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग

भारत और साउथ अफ्रीका का ओवरऑल रिकॉर्ड (हेड टू हेड)

कुल वनडे मैच: 91, भारत जीता: 38, साउथ अफ्रीका जीता: 50, अन‍िर्ण‍ित: 3

कुल टेस्ट मैच: 42, भारत जीता: 15, साउथ अफ्रीका जीता: 17, ड्रॉ: 10

भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में जब मैच हुए)

कुल वनडे: 37, साउथ अफ्रीका जीता: 25, भारत जीता: 10, अन‍िर्ण‍ित 2

कुल टेस्ट: 23, साउथ अफ्रीका जीता: 12, भारत जीता: 4, ड्रॉ 7

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media