ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगल आज, हनुमान जी की पूजा से मिलेगी अष्टसिद्धि की शक्ति

News

ABC NEWS: हिंदू नव वर्ष के तीसरे महीने की शुरुआत हो चुकी है. ज्येष्ठ माह चल रहा है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को पवन पुत्र हनुमान जी का विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना होती है. धार्मिक शास्त्रों में इस माह का बड़ा महत्व माना जाता है. सनातन धर्म में इस महीने को बहुत फलदाई भी माना गया है. इस माह में चार मंगलवार पड़ रहे हैं, जिसे बड़ा मंगलवार भी कहा जाता है.

इस महीने में कई व्रत और त्योहार भी पड़ते हैं. जो धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक अत्यंत फलदाई होते हैं. खासकर ज्येष्ठ का महीना पवन पुत्र बजरंगबली को समर्पित माना गया है. इस महीने में हनुमान जी की अद्भुत महिमा का भी वर्णन किया गया है. अगर आप इस महीने के हर मंगलवार को बजरंगबली का दर्शन करेंगे तो आपकी समस्त मनोकामना पूर्ण होगी .

वैसे सनातन धर्म में हर मंगलवार की अपनी खास महिमा होती है. लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. ज्येष्ठ माह के प्रत्येक मंगलवार के दिन भक्ति भाव और श्रद्धा के साथ बजरंगबली का दर्शन किया जाता है. कहा जाता है इस दिन जो भी भक्त सच्चे मन से पवनपुत्र की आराधना करता है. उसके जीवन में आए सारे दुख कष्ट दूर होते हैं. इतना ही नहीं इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से अष्टसिद्धि की प्राप्ति भी होती है.

भगवान राम और हनुमान की मुलाकात
अयोध्या के प्रसिद्ध कथा वाचक पवन दास शास्त्री बताते हैं कि ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार के दिन लोग शुभ कार्य करते हैं. ज्येष्ठ माह खासकर पवन पुत्र को समर्पित होता है क्योंकि इसी महीने भगवान राम और हनुमान की मुलाकात भी हुई थी. इतना ही नहीं इस महीने में प्यासे को पानी पिलाना चाहिए. जगह जगह पर प्याऊ लगाना चाहिए. इसके अलावा इस महीने में किए गए दान पुण्य से बड़े फल की प्राप्ति होती है क्योंकि साल का यह सबसे बड़ा महीना माना जाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media