UK की बायो फार्मास्यूटिकल कंपनी का कर्मचारी बन चकेरी के व्यापारी से 1.82 करोड़ ठगे

News

ABC NEWS: साइबर ठगों ने एक बायो फार्मास्यूटिकल कंपनी के नाम पर कानपुर के चकेरी के व्यापारी से 1.82 करोड़ की रुपये की ठगी कर ली. पीड़ित ने पुलिस से मामले की शिकायत की. पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

चकेरी के डिफेंस कालोनी निवासी व्यापारी राजेश गुप्ता ने बताया कि बालाजी पावर टेक के नाम से उनकी फर्म है. मई 2022 को उनके पास डाक्टर फ्रैंक का ई-मेल आया. जिसने खुद को UK स्थित ओजोमेडिक बायो फार्मास्यूटिकल कंपनी का अधिकारी बताया.

साथ ही बताया कि उनकी कंपनी जो दवा बनाती है. उसमें उपयोग होने वाले प्राकृतिक बीज भारत में मिलते है. वह कंपनी को दवा बनाने के लिए कच्चा माल सप्लाई करे. डाक्टर फ्रैंक ने उन्हें कच्चा माल लेने के लिए भारत में रहने वाली अदिति नाम की महिला से संपर्क करने लिए बोला. कंपनी के जनरल मैनेजर डाक्टर मैक ग्रूम ने उन्हें 100 ग्राम के 150 पैकेट कच्चा माल भेजने का आर्डर दिया.

जिसके बाद उन्होंने 1.82 करोड़ रुपये आरटीजीएस के माध्यम से अदिति द्वारा दिए गए खातों में ट्रांसर्फर करने के बाद कच्चा माल खरीद लिया. कच्चा माल खरीदने के बाद उन्होंने कंपनी के जनरल मैनेजर से संपर्क किया. जिसने कंपनी के कर्मचारी को भेजकर माल लेकर पेमेंट करने की जानकारी दी. कुछ दिन बाद कंपनी के डाक्टर ओवेज स्मिथ ने उन्हें संपर्क किया.

जिसने पेमेंट करने के नाम पर ट्रैवलिंग चार्ज, कनवर्जन चार्ज, प्रशासनिक चार्ज आदि के नाम पर करीब 70 लाख रुपये आरटीजीएस के माध्यम से कई खाते में जमा करवाए. उनके बाद भी पेमेंट करने की बजाय वह रिश्वत में 24 लाख रुपये मांगने लगा. तब उन्हें अपने साथ ही धोखाधड़ी का अहसास हुआ जिसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस के आलाधिकारियों से की.

थाना प्रभारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि पीड़ित व्यापारी की शिकायत पर आरोपितों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है. साथ ही साइबर सेल की मदद से मामले की जांच की जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media