सिर से हिप तक बाल ही बाल, हरदोई में अनोखे बच्चे का जन्म, हर कोई चौंका

News

ABC NEWS: UP के हरदोई जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर एक महिला ने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया. उसे देखकर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और नवजात के परिजन हैरान हैं. नवजात के सिर से लेकर कमर तक पीछे की तरफ काले बाल उगे हुए हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, नवजात बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी है.

जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस बीमारी के कारण उसके सिर से कमर तक बाल उगे हुए है. विचित्र बच्चे के पैदा होने की सूचना पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी कार्यक्रम की टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर इस बच्चे की बीमारी परखने के बाद बच्चे को इलाज के लिए लखनऊ भेजने के लिए कवायद शुरू कर दी है.

हरदोई के बावन स्वास्थ्य केंद्र पर शाहाबाद विकास खंड के नाऊ नंगला गांव की एक महिला को प्रसव पीड़ा के बाद भर्ती किया गया था, जहां पर उसने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया. नवजात बच्चे के पैदा होते ही उसके शरीर पर 60 फीसदी शरीर पर ब्लैकनेस पाया गया और सिर से लेकर कमर तक पिछले हिस्से में उस बच्चे के बाल उगे हुए हैं.

सरकारी अस्पताल में अपने तरह के अजूबा बच्चे के पैदा होने की खबर के बाद आरबीएसके टीम को इसकी सूचना दी गयी, जिन्होंने इस बच्चे को चिन्हित करके इसके इलाज के लिए लखनऊ भेजने का फैसला किया है. बावन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक एसीएमओ डॉ. पंकज मिश्रा ने बताया कि मंगलवार को एक महिला प्रसव के लिए भर्ती हुई थी.

महिला की डिलीवरी के बाद पैरामेडिकल स्टाफ और परिजनों ने बच्चे के सिर से पीठ तक ब्लैकनेस देखा, जिसके बाद इसकी जानकारी आरबीएसके टीम को दी गई. इसके बाद टीम के लोग एमओ डॉक्टर इकराम हुसैन के नेतृत्व में अस्पताल पहुंचे और बच्चे को देखा जिसके बाद उन्होंने बताया कि बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी है.

यह बीमारी काफी रेयरेस्ट देखने को मिलती है और इस बच्चे को उपचार के लिए लखनऊ भेजा जाएगा. डॉक्टर इकराम हुसैन ने बताया कि जल्द ही बच्चे को बीमारी से रिकवर कर लिया जाएगा, फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media