रविवार 31 मार्च को भी खुले रहेंगे बैंक, RBI ने दिया आदेश; जानें अप्रैल में बैंक बंदी की तारीख

News

ABC NEWS: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सभी बैंकों को 31 मार्च, 2024 को सरकारी कामकाज के लिए अपनी शाखाएं खोलने का निर्देश दिया है. 31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है.

आरबीआई ने बयान में कहा, भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके. इसमें कहा गया कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें.

तीन दिन लगातार बंद रहेंगे

बैंक 25 मार्च को होली के उपलक्ष्य में लगभग सभी राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी. इससे पहले इस रविवार यानी 24 मार्च को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे. 23 मार्च शनिवार चौथा शनिवार है. इसलिए बैंकों में छुट्टी रहेगी. बिहार में 22 मार्च को बैंक बंद रहेंगे. बिहार दिवस के उपलक्ष्य में इस दिन बैंकों में कोई कामकाज नहीं होंगे.

पटना में 26 और 27 को भी बैंक बंद: होलेी के दूसरे दिन 26 मार्च को भुवनेश्वर, इंफाल में अवकाश रहेगा. रिजर्व बैंक के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक पटना में 26 और 27 को भी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 29 मार्च को गुडफ्राइडे के उपलक्ष्य में देश भर में बैंक बंद रहेंगे.

अप्रैल में इस दिन बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल को देश भर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती/जुमात-उल-विदा की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी. 9 अप्रैल को नवरात्र का पहला दिन है. इस दिन गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नववर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापानबा (चेइराओबा) भी है. अत: 9 अप्रैल बैंक बंद रहेंगे। 10 अप्रैल को ईद (ईद-उल-फितर) होने की संभावना है. अगर चांद 10 को दिखा तो ईद की छुट्टी 11 को होगी. आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक 13 अप्रैल को बोहाग बिहू/चेइराओबा/बैसाखी/बीजू महोत्सव के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 15 को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस और 17 अप्रैल को रामनवमी के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे. कुछ जगहों पर 20 अप्रैल को गरिया पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media