इस महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, 2000 के नोटों की भी नहीं होगी अदला-बदली

News

ABC NEWS: जून महीने की शुरुआत हो चुकी है और अगर आपको भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोटों को बदलवाने के अलावा अन्य जरूरी बैंकिंग कार्य हों, तो Bank Holiday लिस्ट देखकर ही घर से निकलें. कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक में पहुंचें और वहां ताला लटका मिले. आरबीआई के मुताबिक, जून महीने में कुल 12 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा. इन बैंक हॉलिडे में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है.

नोटों की अदला-बदली पर ब्रेक

बीते 19 मई 2023 को रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था. देश के बैंकों में इन्हें बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो चुकी है और 30 सितंबर तक ये जारी रहेगी. इस बीच अगर आप इस महीने अपने पास मौजूद इन नोटों को बदलने की तैयारी कर रहे हैं, तो फिर घर से निकलने से पहले एक बार बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट चेक करना आपके लिए बेहद जरूरी है. जून में पड़ रही 12 दिन की छुट्टियों में बैंकों में कोई काम नहीं होगा, इसमें नोटों को बदलना भी शामिल है.

12 हॉलिडे में छह साप्ताहिक अवकाश 

आरबीआई द्वारा वेबसाइट पर अपडेट की गई June 2023 Bank Holiday लिस्ट को देखें तो, साप्ताहिक अवकाशों के अलावा विभिन्न आयोजनों के चले छह दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. लिस्ट के मुताबिक 4, 10,11,18,24 और 25 जून को रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और त्योहारों के मद्देनजर बैंकों में कोई काम-काज नहीं होगा. इन आयोजनों में ओडिशा में रथ यात्रा, बकरीद समेत अन्य शामिल हैं.

जून 2023 में इन तारीखों पर बैंक बंद


घर बैठे निपटाएं कई जरूरी काम

डिजिटलीकरण के दौर में आजकल ज्यादातर बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन हो जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद ऐसे तमाम काम हैं जिनके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाना पड़ता है. बैंकों द्वारा मुहैया कराई जाने वाली ऑनलाइन सुविधाएं 24 घंटे चालू रहती हैं और पैसों के लेन-देन से लेकन अन्य ऐसे काम जिनके लिए बैंक ब्रांच में जाना जरूरी न हो, आप घर बैठे ही निपटा सकते हैं.

यहां चेक करें बैंक हॉलिडे लिस्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक ( https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी महीने के हर बैंक हॉलिडे के बारे में जान सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media