मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, महंगे लोन समेत इन 5 बड़े बदलाव के लिए रहें तैयार

News

ABC NEWS: हर महीने की तरह मार्च का महीना भी कई बदलाव लेकर आया है. ऐसे कई नियम हैं जो एक मार्च से प्रभावी हो रहे हैं और इनका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब पर पड़ेगा.  एक मार्च से बैंक लोन, पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दाम के अलावा भारतीय रेलवे की ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं कि मार्च में क्या बड़े बदलाव हो रहे हैं.

महंगा हो सकता है लोन 
पिछले दिनों RBI यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद कई बैंकों ने MCLR बढ़ा सकते हैं, जिसका सीधा असर लोन और EMI पर पड़ने वाला है. यानी कर्जदारों की मुश्किल और बढ़ सकती है.

ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव
गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है ऐसे में मुमकिन है कि मार्च से ट्रेनों का नया टाइम टेबल भी देखने को मिल जाए.  सूत्रों के मुताबिक एक मार्च 2023 से 5 हजार मालगाड़ियों और हजारों यात्री ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है.

LPG और CNG की कीमत
हर महीने के शुरुआत में LPG और  CNG के दाम तय होते हैं. हालांकि पिछली बार दाम नहीं बढ़ाए गए थे, लेकिन इस बार दाम बढ़ाए जाने की संभावना है.

सोशल मीडिया से जुड़े नियम
भारत सरकार ने हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स को अब भारतीय नियमों का पालन करना होगा. धार्मिक भावनाओं को भड़काने और गलत पोस्ट डालने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. यह नियम मार्च 2023 से लागू हो सकता है.

मार्च में होली और नवरात्रि की छुट्टियां मिलाकर कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. भारत में ज्यादातर बैंक शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं लेकिन महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम हो तो बैंक हॉलिडे जरूर ध्यान रखें.

3 मार्च- चापचर कुट (आइजोल, मिजोरम)
7 मार्च- होली दहन
8 मार्च-होली
9 मार्च-होली
22 मार्च-गुडी पाडवा
30 मार्च श्रीराम नवमी

साप्ताहिक अवकाश
5 मार्च- रविवार
11 मार्च-शनिवार
12 मार्च-रविवार
19 मार्च-रविवार
25 मार्च-शनिवार
25 मार्च-शनिवार
26 मार्च-रविवार

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media