शरद पूर्णिमा पर आज इन 5 गलतियों से बचें, चांद निकलते ही जरूर करें ये एक काम

News

ABC NEWS: शरद ऋतु की पूर्णिमा काफी महत्वपूर्ण तिथि है. इसी तिथि से शरद ऋतु का आरंभ होता है. इस दिन चन्द्रमा सभी सोलह कलाओं से युक्त होता है. इस दिन चन्द्रमा से अमृत की वर्षा होती है जो धन, प्रेम और स्वास्थ्य तीनों का लाभ देती है. प्रेम और कलाओं से परिपूर्ण होने के कारण श्री कृष्ण ने इसी दिन महारास रचाया था. शरद पूर्णिमा पर कुछ सावधानियों और नियमों का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस बार शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर यानी आज है. आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा पर कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए.

शरद पूर्णिमा पर बरतें ये सावधानियां

1. शरद पूर्णिमा के दिन किसी भी प्रकार का तामसिक भोजन ना करें. इस दिन लहसुन, प्याज का सेवन भी निषेध माना गया है. उपवास रखें तो ज्यादा बेहतर होगा.

2. शरीर के शुद्ध और खाली रहने से आप ज्यादा बेहतर तरीके से अमृत की प्राप्ति कर पाएंगे.

3. इस दिन काले रंग का प्रयोग न करें. और न ही काले रंग के कपड़े पहनें. चमकदार सफेद रंग के वस्त्र धारण करें तो ज्यादा अच्छा होगा.

4. शरद पूर्णिमा पर चांद की रोशनी में रखी खीर खाने का विशेष महत्व बताया गया है. खीर को कांच, मिट्टी या चांदी के पात्र में ही रखें. अन्य धातुओं का प्रयोग न ही करें.

5. शरद पूर्णिमा के दिन घर में किसी तरह का झगड़ा और आपसी कलह नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होने लगता है.

उत्तम स्वास्थ्य के लिए उपाय

रात के समय स्नान करके गाय के दूध में घी मिलाकर खीर बनाएं. खीर भगवान को अर्पित करके विधिवत भगवान कृष्ण की पूजा करें. मध्य रात्रि में जब चंद्रमा पूर्ण रूप से उदित हो जाए तो चंद्रदेव की उपासना करें. चन्द्रमा के मंत्र “ॐ सोम सोमाय नमः” का जाप करें. खीर को चंद्रमा की रोशनी में रखें. सुबह जितनी जल्दी इस खीर का सेवन करें उतना ही उत्तम होगा.

धन प्राप्ति के उपाय

रात के समय मां लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक जलाएं. इसके बाद उन्हें गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें. सफेद मिठाई और सुगंध भी अर्पित करें. इसके बाद निम्न मंत्र का कम से कम 11 माला जाप करें. “ॐ ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्मये नमः”. आपको धन का अभाव नहीं होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media