ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा, भारत को 209 रनों से हराया

News

ABC News: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से मात देने के साथ खिताब को अपने कर लिया है. इस ऐतिहासिक मुकाबले में भारतीय टीम को मैच की चौथी पारी में जीत के लिए 444 रनों की लक्ष्य मिला था. लेकिन टीम इंडिया खेल के 5वें दिन 234 रन बनाकर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस पारी में गेंदबाजी में नाथन ल्योन ने 4 जबकि स्कॉट बोलैंड ने 3 विकेट हासिल किए.

फाइनल मुकाबले में जब चौथे दिन का खेल खत्म हुआ था तो उस समय भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए थे. इसके बाद आखिरी दिन उन्हें जीत के लिए 280 रनों की और दरकार थी. लेकिन 5वें दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम को 179 के स्कोर पर 2 बड़े झटके लगे. इसमें विराट कोहली का बड़ा विकेट भी शामिल है. कोहली ने स्कॉट बोलैंड की ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद पर शॉट खेलने का प्रयास किया. लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधे स्लिप की तरफ चली गई जहां स्टीव स्मिथ ने हवा में डाइव लगाते हुए शानदार कैच लपका और अपनी टीम को एक बड़ी सफलता दिलाई. कोहली 49 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रवींद्र जडेजा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. एक ही ओवर में 2 झटके लगने से भारतीय टीम मुकाबले में पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई थी.

अजिंक्य रहाणे ने यहां से केएल भरत के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया. दोनों के बीच में छठे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी देखने को मिली. मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस मुकाबले में छठी सफलता 212 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के रूप में दिलाई जो 46 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे. यहां से ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत पूरी तरह से पक्की हो गई थी. नाथन ल्योन ने 234 के स्कोर पर मोहम्मद सिराज को पवेलियन भेजने के साथ भारतीय टीम की दूसरी पारी को समाप्त कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने 4 जबकि स्कॉट बोलैंड ने 3 वहीं मिचेल स्टार्क ने 2 जबकि कप्तान पैट कमिंस ने 1 विकेट हासिल किया. इस मुकाबले को जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया अब वर्ल्ड क्रिकेट में पहली ऐसी टीम बन गई है जिन्होंने सभी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media