15 मिनट में ATM काट देने वाला ‘ATM बाबा’ पकड़ा गया, प्रधान पत्नी करती थी मॉनिटरिंग

News

ABC NEWS: UP की राजधानी लखनऊ के थाना सुशांत गोल्फ सिटी एरिया के सुल्तानपुर रोड स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन को 16 मिनट के अंदर तोड़कर उसमें से 39 लाख 58 हजार रुपए उड़ा दिए गए थे. घटना 3 अप्रैल को हुई थी. आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस की 5 टीमों को लगाया गया था, जिनमें क्राइम ब्रांच, पुलिस टीम सहित सर्विलांस टीम शामिल थीं.

यूपी दक्षिणी की डीसीपी विनीत जायसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरोह के सरगना एटीएम बाबा उर्फ बुलबुल मिश्रा उर्फ सुधीर के दोस्त समेत अन्य तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. सुधीर मिश्रा उर्फ एटीएम बाबा की पत्नी रेखा भी शामिल है. उनके पास से 9 लाख 13 हजार 5 सौ रुपए बरामद किए गए हैं. साथ ही एटीएम तोड़ने का सामान भी बरामद हुआ है. पुलिस के मुताबिक, सुधीर मिश्रा उर्फ एटीएम बाबा 15 मिनट में एटीएम तोड़ने की ट्रेनिंग देता था.

बिहार के छपरा का रहने वाला है सुधीर

पुलिस के मुताबिक, बिहार के छपरा का रहने वाला सुधीर मिश्रा उर्फ एटीएम बाबा (ATM Baba) के नाम से जाना जाता है. बेरोजगार युवाओं को अपने गिरोह में शामिल करता था और उन्हें 15 मिनट में एटीएम तोड़ने की ट्रेनिंग देता था.

ज्वाइंट पुलिस ऑफ कमिश्नर क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि एटीएम बाबा एटीएम को तोड़ने का जिम्मा अपने सबसे करीबी दोस्त नीरज मिश्रा को सौंपा था, जिसके बाद नीरज ने अन्य 3 लोगों के साथ मिलकर लखनऊ के अर्जुनगंज खुरदही बाजार सुल्तानपुर रोड स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को टारगेट करके उसे क्षतिग्रस्त करके एटीएम में मौजूद रुपयों को चोरी कर लिया था.

ऐसे दिया था एटीएम लूट को अंजाम
पुलिस के मुताबिक घटना को अंजाम देने से पहले लखनऊ के सरयू अपार्टमेंट के ब्लॉक नंबर डी के फ्लैट नंबर 908 में रहने वाले नीरज के साथी देवेश पांडे और विजय पांडे ने पहले पल्सर बाइक से एटीएम की रेकी की थी. फिर हरियाणा के मेवात से चार लोगों को एटीएम मशीन को काटने के लिए बुलाए गया था.

3 अप्रैल को सभी एटीएम पर पहुंचे थे. अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे पर ब्लैक स्याही डाल दी थी ताकि उनके चेहरा पूरी तरीके से नजर नहीं आएं. दो लोग एटीएम के बाहर खड़े किए गए थे जो आने-वाले लोगों पर नजर रखे हुए थे. इसके बाद आरोपियों ने एटीएम मशीन को 15 से 16 मिनट के अंदर उपकरणों की मदद से काटकर उसमें रखे 39 लाख 58 हजार उड़ा दिए थे और मौके से भाग निकले थे.

इस पूरी घटना को अंजाम दिया जा रहा था तब उस वक्त एटीएम बाबा बिहार में मौजूद था और लगातार इन सब से मोबाइल के जरिए संपर्क में था.

9 लाख किए गए बरामद
संयुक्त पुलिस आयुक्त नीलाब्जा चौधरी ने मुताबिक, घटना के बाद से पुलिस की 5 टीम आरोपियों की तलाश में जुटी हुई थीं. क्राइम ब्रांच, पुलिस टीम सहित सर्विलांस टीम लगातार इनकी तलाश में थी. जांच के दौरान टीम के हाथ अहम सुराग लगे. जिसकी मदद से पुलिस ने नीरज मिश्रा, राज तिवारी, पंकज कुमार पांडे उर्फ लीटर और कुमार भास्कर ओझा को गिरफ्तार किया. इनके पास से बलेनो कार और पल्सर बाइक बरामद की गई, जो इस वारदात में उपयोग की गई थी.

पूछताछ में सामने आया कि चोरी की गई कुल रकम में कुछ रकम सुशांत गोल्फ सिटी थाने के सरयू अपार्टमेंट के ब्लॉक नम्बर D के फ्लैट नंबर 908 में रखी हुई है. पुलिस ने वहां से 9 लाख 13 हजार 5 सौ रुपए बरामद किए. साथ ही आरोपियों के पास से एटीएम काटने में उपयोग किए गए तीन गैस पाइप, एक सिलेंडर रेगुलेटर, 6 आरी ब्लेड, एक बड़ा पेचकस, 2 प्लास और एक हथौड़ी भी बरामद की.

गांव की प्रधान है रेखा, करती थी गिरोह की मॉनिटरिंग
डीसीपी दक्षिणी विनीत जायसवाल ने बताया कि सुधीर मिश्रा उर्फ एटीएम बाबा के अलावा इस काम में उसकी पत्नी भी शामिल है. वह गांव की प्रधान है. एटीएम बाबा की पत्नी रेखा मिश्रा गिरोह की मॉनिटरिंग करती है. हालांकि 5 नामजद आरोपी के अलावा चार अज्ञात मेवाती को पुलिस की तलाश है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media