नवरात्र खत्म होते ही प्याज 30 से एकदम पहुंचा 70 रुपये किलो के भाव पर

News

ABC NEWS: नवरात्र खत्म होते ही प्याज ने अपन तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पिछले दो दिन में खुदरा बाजारों में यह करीब 10 रुपये महंगा हो चुका है. अधिकतर शहरों में यह 50 रुपये के पार चला गया है जबकि, उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर इसकी अधिकतम खुदरा कीमत 70 रुपये किलो और न्यूनतम 17 रुपये है. बता दें नवरात्रों में प्याज की खपत कम हो जाती है. अधिकतर हिन्दू परिवारों में इस पवित्र मौके पर भोजन में लहसून, प्याज का प्रयोग वर्जित होता है. दूसरी ओर मांस-मछली का भी सेवन पूरी तरह बंद रहा है.

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट (https://consumeraffairs.nic.in) पर दिए गए ताजा आकंड़ों के मुताबिक 24 अक्टूबर 2023 को राजस्थान में प्याज की औसत कीमत 27 रुपये के करीब थी. गुजरात में 31, बिहार में 32, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की खुदरा मंडियों में प्याज 33 रुपये के औसत रेट से बिका. तेलंगाना और चंडीगढ़ में एक किलो प्याज की कीमत 34 रुपये जबकि, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में यह 35 रुपये प्रति किलो के रेट से मिल रहा था.

दिल्ली समेत इन राज्यों में 40 रुपये के करीब: राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज 60 रुपये किलो तक पहुंच गया है. हालांकि, दिल्ली, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में इसकी औसत कीमत 40 रुपये है. दूसरी ओ नागालैंड और सिक्किम में 50 रुपये तो मिजोरम और अंडमान में 55 रुपये तक पहुंच गया है.

अगर जोन वाइज प्याज के रेट की बात करें तो 24 अक्टूबर के आंकड़ों के मुताबिक देश के उत्तर क्षेत्र में एक किलों प्याज का औसत खुदरा भाव 35.56 रुपये रहा, जबकि पश्चिम क्षेत्र में 34.22 रुपये प्रति किलो के रेट से बिक रहा है. पूर्वी क्षेत्र में प्याज का औसत भाव 34.93 रुपये प्रति किलो है तो पूर्वोत्तर में 48.31 रुपये। दक्षिण क्षेत्र में प्याज का औसत रेट 41.90 रुपये प्रति किलो रहा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media