बिहार में अलर्ट, गृहमंत्री शाह ने राज्यपाल से की बात, शाम तक अर्धसैनिक बलों की तैनाती

News

ABC News: रामनवमी पर बिहार के कई हिस्सों में हुई हिंसा पर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर से बात की. इस दौरान शाह ने हालात का जायजा लिया और बिहार की कानून व्यवस्था पर चिंता व्यक्त की. बताया जाता है कि गृहमंत्रालय ने बिहार में अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बल भेजने का फैसला लिया है. इसके लिए बिहार सरकार ने भी अनुरोध किया था.

अमित शाह ने केंद्र सरकार की तरफ से बिहार में एडिशनल फोर्स भेजने का भी आदेश दिया. उन्होंने राज्यपाल से कहा कि बिहार में आज शाम तक केंद्रीय अर्धसैनिक बल भेज दिए जाएंगे. वहीं बिहार शरीफ में अर्धसैनिक बलों की नौ कंपनियां पहुंच चुकी है. साथ ही यहां की सुरक्षा व्यवस्था को और भी ज्यादा कड़ी कर दी है. हिंसा को देखते हुए बिहार पुलिस हरकत में आ गई है. नालंदा के SP अशोक मिश्रा ने बताया कि अब तक 80 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और यहां धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं सासाराम में 26 लोगोंं गिरफ्तारी की गई है. हिंसा के मद्देनजर सासारानम नगर में सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया है. साथ ही यहां सभी कोचिंग संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं. वहीं पुलिस किसी भी अफवाह को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर सख्त निगरानी रख रही है. पुलिस ने आम जनता अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की भी अपील की है. बिहार सरकार के अनुरोध के बाद अतिरिक्त बलों को भेजा जाएगा.

सूत्रों ने कहा, ‘‘गृह मंत्री ने बिहार के राज्यपाल से बात की और स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने राज्य में हिंसा पर चिंता भी व्यक्त की.’’ ऐसी जानकारी है कि राज्यपाल ने शाह को राज्य में मौजूदा हालात की जानकारी दी. गौरतलब है कि रामनवमी पर निकाली गई शोभा यात्रा के दौरान बिहार के सासाराम और बिहार शरीफ में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी. पुलिस ने सासाराम और बिहार शरीफ में सांप्रदायिक हिंसा के संबंध में शनिवार तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया था. दोनों शहरों में सांप्रदायिक हिंसा में कई वाहनों, मकानों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया था. हिंसा में कई लोग घायल हुए थे. सासाराम में जिला प्रशासन ने फिर से झड़प होने के बाद शुक्रवार दोपहर को निषेधाज्ञा आदेश लागू कर दिया था. यही नहीं, गृह मंत्री ने रविवार को सासाराम का अपना प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media