50 साल के हुए अखिलेश यादव, CM योगी व बसपा प्रमुख मायावती ने दी बधाई

News

ABC NEWS: समाजवादी पार्टी के प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 50 साल के हो गए हैं. आज (1 जुलाई) उनका जन्मदिन है. अखिलेश को सपा समेत तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने बधाई दी है. इस सबके बीच, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बसपा प्रमुख मायावती ने भी ट्वीट कर अखिलेश को शुभकामनाएं दीं.

सीएम योगी ने ट्वीट किया और लिखा- समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी को जन्मदिन की बधाई. प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य की कामना है. वहीं, पूर्व सीएम मायावती ने ट्वीट किया और लिखा- समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आज उनके जन्मदिन पर उन्हें व उनके परिवार वालों को हार्दिक बधाई. उनकी अच्छी सेहत के साथ लंबी उम्र की शुभकामनायें.

अखिलेश ने पिछले साल छात्रों को किया था सम्मानित
बता दें कि पिछले साल अखिलेश ने अपने जन्मदिन पर यूपी बोर्ड में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के टॉप 5 रैंक हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप देकर सम्मानित किया था. इस सम्मारोह में यूपी बोर्ड 10वीं क्लास के टॉप 5 और यूपी बोर्ड 12वीं क्लास के टॉप 5 छात्रों को बुलाया गया था.

यूपी में सबसे कम उम्र में सीएम बनने का रिकॉर्ड
बताते चलें कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई, 1973 को इटावा के सैफई में हुआ. अखिलेश, मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी मालती देवी के बेटे हैं. उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत साल 2000 में की थी. पिता की राजनीतिक विरासत संभाल रहे अखिलेश 27 साल की उम्र में सांसद बने और 38 साल में सबसे कम उम्र में उत्तर प्रदेश के सीएम की कमान संभाली थी.

2009 में दो सीटों पर चुनाव जीते अखिलेश
सियासी माहौल में पले-बढ़े अखिलेश ने साल 2000 में कन्नौज लोकसभा उप चुनाव को जीतकर राजनीतिक पारी का आगाज किया था. वे 2004 और 2009 में लगातार इस सीट पर चुनाव जीते, लेकिन 2009 में उन्होंने कन्नौज के अलावा फिरोजाबाद संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. बाद में उन्होंने फिरोजाबाद सीट से इस्तीफा दे दिया था.

2012 में यूपी में यात्रा निकाली और चुनाव जीते 2012 में अखिलेश यादव ने चुनाव से पहले पूरे यूपी में यात्रा निकाली. इसका नतीजा था कि सपा ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की और मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया. इस तरह महज 38 साल की उम्र में अखिलेश यूपी के 33वें मुख्‍यमंत्री बने.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media