इनके लिए संकट बना AI, मई में 4 हजार लोगों ने गंवाई टेक सेक्टर में नौकरी

News

ABC News: पिछले कई महीनों से टेक सेक्टर में जॉब्स को लेकर काफी उथल-पुथल जैसी स्थिति देखने को मिल रही है, यही नहीं जब से चैटजीपीटी, बार्ग जैसे एआई टूल आए हैं तब से चीजें और भी चुनौतीपूर्ण हो गई हैं, इस बात की जानकारी हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है. आइए जानते हैं कि मई में टेक सेक्टर में कितने लोगों ने नौकरी गंवाई है.

याद दिला दें कि OpenAI ने नवंबर 2022 में ChatGPT को पेश किया था, इसके बाद फरवरी 2023 में Google और Microsoft भी अपने एआई टूल्स लेकर आ गए. बता दें कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में अब एआई तकनीक का इस्तेमाल करने लगी हैं. चौंका देने वाली बात तो यह है कि पिछले महीने मई में 4 हजार लोगों ने टेक सेक्टर में नौकरी गंवा दी है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में पता चला है कि एआई की वजह से मई में 4 हजार लोगों ने नौकरी गंवा दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने कुल मिलाकर लगभग 80,000 लोगों को नौकरी से निकाला गया. इनमें से 3,900 छंटनी एआई की वजह से हुई, वहीं अन्य नौकरियों में छंटनी के पीछे आर्थिक स्थिति, लागत में कटौती समेत अन्य कारण शामिल हो सकते हैं. रिपोर्ट में 2023 में अब तक हुई कुल नौकरियों में कटौती पर भी जानकारी साझा की गई है, पता चला है कि जनवरी से लेकर मई तक करीब 4 लाख लोगों से हाथ धो बैठे हैं. एक प्रवक्ता ने इनसाइडर को यह भी बताया कि यह पहली बार था जब एआई को नौकरी में छंटनी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा था.याद दिला दें कि इस साल फरवरी में जॉब एडवाइस प्लेटफॉर्म Resumebuilder.com द्वारा किए गए एक अन्य सर्वे से पता चला कि कुछ यूएस बेस्ड कंपनियां है जो लोगों को रिप्लेस कर चैटजीपीटी को काम पर लगा रही हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media