रोहित शर्मा के बाद शुभमन ग‍िल ने भी जड़ा शतक, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धर्मशाला में होश उड़े

News

ABC NEWS: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच जारी है. आज (8 मार्च) मैच का दूसरा दिन है. इंग्लैंड की टीम पहले दिन 218 रनों पर ऑलआउट हो गई. अब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही है. रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं. भारतीय टीम का स्कोर लंच तक 264/1 चुका है.


वैसे मैच में भारत का इकलौता विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा, जो 57 रन बनाकर शोएब बशीर की गेंद पर आउट हुए. वहीं रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 12वां शतक जड़ा, रोह‍ित का शतक 154 गेंदों पर आया. रोहित के बाद शुभमन ग‍िल ने भी 137 गेंदों पर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा क‍िया.

इंग्लैंड की टीम महज 218 रनों पर ऑलआउट 
इस मुकाबले में टॉस इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में महज 57.4 ओवर्स में 218 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से पहली पारी में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पांच विकेट हास‍िल किए, वहीं 100वां टेस्ट खेल रहे रव‍िचंद्रन अश्व‍िन को भी चार व‍िकेट ल‍िए, एक व‍िकेट रवींद्र जडेजा को म‍िला. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 79 रन जैक क्राउली ने बनाए.

इस मैच में भारतीय टीम की ओर से देवदत्त पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है.टीम इंड‍िया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव देखने को म‍िले हैं. चूंकि पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है, ऐसे में रजत पाटीदार बाहर बैठे हैं. वहीं आकाश दीप भी जसप्रीत बुमराह की वापसी की वजह से टीम से बाहर हैं.

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज पर पहले ही 3-1 से कब्जा जमा लिया है. धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में हो रहा यह टेस्ट मैच रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और जॉनी बेयरस्टो का 100वां टेस्ट है.

112 साल बाद भारतीय टीम बनाएगी ऐतिहासिक रिकॉर्ड?
भारतीय टीम ने 7वीं बार टेस्ट में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए सीरीज जीती है. अब यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. यह रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारकर अगले सभी 4 मैच जीतने का है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 3 ही बार ऐसा हुआ है. सबसे पहले 1897-98 के दौरान हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद फिर दूसरी बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही यह उपलब्धि दोहराई. उन्होंने एशेज सीरीज 1901/02 में इंग्लैंड को 4-1 से रौंदा था. वहीं भारत के नाम 17 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media