गाज़ियाबाद, नोएडा के बाद लखनऊ में भी कोरोना की दस्तक, आलमबाग में महिला मिली संक्रमित

News

ABC NEWS: राजधानी लखनऊ में कोरोना ने एक बार फिर से दस्तक दी है. आलमबाग के चंदरनगर निवासी एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. फिलहाल महिला होम आइसोलेशन में है. महिला का नमूना जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए केजीएमयू भेजा गया है. केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट जेएन 1 को लेकर देशभर में अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना को लेकर अलर्ट है.

बिहार के पटना में दो नए मरीज मिले हैं. इन सभी मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री है. सरकार से लेकर प्रशासन तक अलर्ट है और लोगों को मास्क पहनने और भीड़-भाड़ इलाके में जाने से बचने की सलाह दे रहा है.

बता दें कि इससे पहले केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा में नए सब-वैरिएंट के कोविड मामले सामने आए हैं. गोवा में कोरोना के सैंपलों में सब-वैरिएंट जेएन.1 पाया गया है. लेकिन ये पुराने मामले हैं और अब एक्टिव नहीं हैं. इस तरह का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में पाया गया था, जिसके बाद केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने की सलाह दी थी. बेंगलुरु में छह दिन पहले एक मरीज की मौत हो गई थी.

गाजियाबाद में फिर मिला नया केस, दो एक्टिव केस हुए
यूपी के गाजियाबाद में एक और मरीज मिला है. 36 साल का मरीज विजयनगर में रहता है.  दो दिन पहले ही गाजियाबाद में शास्त्री नगर में एक बीजेपी पार्षद संक्रमित था. परिवार के सदस्य की दुबई से लौटने की ट्रैवल हिस्ट्री है. स्वास्थ्य विभाग कोविड संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान और उनकी जांच में जुटा है. संक्रमित मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं.

नोएडा में भी पाया गया संक्रमित
वहीं, नोएडा में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 संक्रमित मरीज मिला है.  42 साल का मरीज नेपाल से लौटा था और यहां नोएडा के सेक्टर-36 का रहने वाला है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम में काम करता है. स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए भेज दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य केंद्र में संदिग्ध मरीजों की जांच करने के निर्देश जारी किए हैं. संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए जिला अस्पताल में अलग काउंटर बनाया गया है. फिलहाल, यहां एंटीजन जांच चल रही है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पॉजिटिव केस आने पर आरटीपीसीआर जांच की जाएगी. निजी अस्पतालों में भी पॉजीटिव केस आने पर तुरंत सूचना देने के निर्देश जारी किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि तैयारी को लेकर जल्द ही जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों में मॉक ड्रिल कराई जाएगी.

पटना में भी कोरोना के दो नए मरीज मिले
बिहार की राजधानी पटना में भी कोरोना के दो मरीज मिले हैं. एक मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री केरल और दूसरे की असम मिली है. दोनों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई जाएगी. आगे की जांच के बाद JN.1 वैरिएंट को लेकर स्थिति साफ हो सकेगी. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि एक मरीज बांका जिले का रहने वाला है. दूसरा मरीज पटना का निवासी है. इन दोनों युवकों की उम्र 25 और 29 साल है.

राजस्थान में दो और मरीज मिले, 4 एक्टिव केस हुए
राजस्थान में कोरोना के नए सब-वैरिएंट के 2 और मामले सामने आए हैं. अब वहां कोरोना के नए सब-वैरिएंट के 4 मरीज हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एडवाइजरी जारी की है. लोगों को हल्की सर्दी, खांसी, बुखार या गले में खराश होने पर समय पर चिकित्सकीय सलाह लेने की अपील की है. बुधवार को जैसलमेर में जेएन.1 सब-वैरिएंट के दो मामले सामने आए थे. जबकि गुरुवार को जयपुर में इसी सब-वैरिएंट के दो और मामले सामने आए हैं. एक मरीज झुंझुनू का निवासी है, जबकि दूसरा भरतपुर का रहने वाला है.

एक दिन पहले 358 मरीज मिले थे
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में गुरुवार को पिछले 24 घंटे में 358 नए केस मिले हैं. कोविड-19 केसों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. कोविड के सब वैरिएंट JN.1 की वजह से मरीजों की संख्या में बढ़ रही है. JN.1 का पहला मरीज केरल में पाया गया था. सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में 6 मौतें हुई हैं. इनमें तीन केरल, दो कर्नाटक और एक पंजाब में मरीज की जान गई है. देश में मरने वालों की संख्या 5,33,327 हो गई है. ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गई है. देश का रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत हो गया है.

भीड़ में मास्क लगाने की सलाह’ 
स्वास्थ्य विभाग और WHO का कहना है कि फिलहाल पैनिक होने की जरूरत नहीं हैं. बस सावधानी जरूर बरतें. WHO ने बुधवार को कोरोना को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ के रूप में वर्गीकृत किया है. गाइडलाइन में कहा है कि भीड़भाड़ वाले या बंद स्थान और दूषित हवा वाले इलाकों में मास्क जरूर पहनें. सोशल डिस्टेंसिंग को भी आदत में डालें. यह जरूरी भी है. कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मरीज बढ़ने के बाद कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में एडवाइजरी जारी की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media