Aero India 2023: आसमान में लड़ाकू विमानों ने बनाया दिल, रोमांचित कर देंगे ये Video

News

ABC News: बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में आज (13 फरवरी) एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण शुरू हुआ. इस दौरान एरोबैटिक प्रदर्शन किया गया. इसमें लड़ाकू विमानों ने नीले आसमान में दिल की आकृति बनाई, जिसे एयरो इंडिया 2023 के लिए डेडिकेट किया गया. एयरो इंडिया की इस खूबसूरत हार्ट शेप को जिसने भी देखा, देखता रह गया. इसके अलावा लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’ ने भी एरोबेटिक डिस्प्ले में हिस्सा लिया.

भारत की सबसे बड़ी एरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी, ‘एरो इंडिया’ का 14वां संस्करण सोमवार (13 फरवरी) को शुरु हुआ है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस शो का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘एयरो इंडिया’ भारत की नई ताकत व क्षमताओं को परिलक्षित करता है. उन्होंने कहा, ‘एयरो इंडिया’ आज सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि भारत के आत्मविश्वास का प्रतिबिम्ब भी है.

भारत आज न केवल एक बाजार है बल्कि कई देशों के लिए संभावित रक्षा साझेदार भी है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का ‘नया भारत’ न तो कोई अवसर गंवाएगा और न ही उसकी मेहनत में कोई कमी आएगी.पीएम मोदी ने कहा, इस शो से ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को बल मिलने के साथ ही घरेलू विमानन क्षेत्र को एक नया प्रोत्साहन मिलेगा. पांच दिवसीय कार्यक्रम में एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और व्यापार मेले के साथ-साथ विमान और हेलीकाप्टरों के जरिए हवाई प्रदर्शन किए जा रहे हैं.

एयर शो में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहीं भारत में अमेरिका की प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोन्स ने द्विवार्षिक कार्यक्रम को लेकर कहा, ‘‘चूंकि भारत अपनी रक्षा क्षमताओं का आधुनिकीकरण कर रहा है, निश्चित रूप से हम पसंदीदा साझेदार बनना चाहते हैं. हम पारस्परिक रूप से लाभकारी सह-उत्पादन और सह-विकास साझेदारी पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.’ अधिकारियों के मुताबिक बेंगलुरु के बाहरी इलाके में वायुसेना के यालहंका सैन्य अड्डे के परिसर में पांच-दिवसीय इस प्रदर्शनी में 809 रक्षा कंपनियों के अलावा 98 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media