शुक्रवार को अपनाएं 5 अचूक उपाय: आप पर भी बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-वैभव से भर जाएगा घर

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में हफ्ते के प्रत्येक दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित रहते हैं. वहीं शुक्रवार का दिन वैभव की देवी माता लक्ष्मी का होता है. ऐसे में शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की अराधना करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. वहीं इस दिन कुछ खास उपायों (Shukrawar ke upay) की मदद से आप माता लक्ष्मी को आसानी से खुश कर सकते हैं. जिससे आपके घर में सुख समृद्धि और शांति का वास बना रहता है.

शुक्रवार को पूरे विधि-विधान से माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करना बेहद फलदायक हो सकता है. इससे आपके घर में माता लक्ष्मी का वास बना रहेगा और घर में पैसों से जुड़ी समस्याएं पैदा नहीं होंगी. तो आइए भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय.

दान में दें सफेद चीजें
शुक्रवार को सफेद चीजों का दान काफी शुभकारी होता है. सफेद रंग माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है. ऐसे में शुक्रवार के दिन आप दूध, दही, कपूर और सफेद कपड़ा दान कर सकते हैं. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर जरुर बरसेगी. साथ ही आपके जीवन में भी सुख और समृद्धि आने लगेगी.

मंत्र से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी
शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की अराधना करते समय कुछ मंत्रों का जाप करना उचित होता है. ऐसे में आप “ओम शुम शुक्राय नमः” मंत्र पढ़ सकते हैं. इसके अलावा आप “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” मंत्र से भी माता लक्ष्मी को आसानी से खुश कर सकते हैं. इससे आपकी विनती माता लक्ष्मी तक जरुर पहुंचेगी.

श्रृंगार का सामान चढ़ाएं
शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को श्रृंगार का सामान चढ़ाना शुभ होता है. ऐसे में आप माता लक्ष्मी के मंदिर में लाल साड़ी, चूड़ी, सिंदूर, बिंदी और चुन्नी जैसी कुछ चीजें अर्पित कर सकते हैं. इसके अलावा शंख और घंटी भी माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है. ऐसे में पूजा के दौरान शंख और घंटी बजाकर भी आप माता लक्ष्मी का आवाहन कर सकते हैं.

लक्ष्मी स्त्रोत पढ़ें
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवराज इंद्र ने माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए लक्ष्मी स्त्रोत पढ़ा था. जिससे मां लक्ष्मी तुरंत प्रसन्न हो गई थीं. ऐसे में शुक्रवार के दिन लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करके आप भी मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं. इसे पढ़ने से घर में धन की वृद्धि होती है और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है.

श्री यंत्र को पूजे
शुक्रवार को श्री यंत्र की पूजा करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसे में पूरे विधि-विधान के साथ श्री यंत्र की पूजा करें और श्री सुक्त का पाठ करना ना भूलें. इसके अलावा माता लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं. इससे घर की आर्थिक तंगी दूर होने लगती है और आपका घर धन धान्य से युक्त हो जाता है.

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media