दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए अडानी, अंबानी 12वें पायदान पर

News

ABC NEWS: दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. लंबे समय से इसमें शामिल दोनों भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब लिस्ट से बाहर हो गए हैं. बीते 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप को लेकर अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की जो रिपोर्ट (Hindenburg Report) पब्लिश की गई, उसके बाद से गौतम अडानी के नेतृत्व वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली और इसका असर उनकी नेटवर्थ पर ऐसा पड़ा कि हफ्तेभर में वे अमीरों की सूची से ही बाहर हो गए.

अब इतनी रह गई Adani की संपत्ति

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से Gautam Adani की नेटवर्थ में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस रिपोर्ट को पब्लिश हुए अभी हफ्ताभर ही हुआ है और ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bollmberg Billionaires Index) के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति कम होकर महज 84.4 अरब डॉलर रह गई है. इतनी नेटवर्थ के साथ अब अडानी दुनिया के 11वें अमीर हैं.

Adani की कंपनियों का MCap गिरा

बिजनेस टुडे के मुताबिक, इस निगेटिव रिपोर्ट के सामने आने के बाद से अडानी ग्रुप के Stock Market में लिस्टेड सातों कंपनियों के शेयरों में जो गिरावट आई है, उसके चलते अडानी ग्रुप की कंपनियों के कुल मार्केट कैप में सिर्फ तीन दिनों में ही 5.5 लाख करोड़ रुपये घट गया है. Adani Total Gas और Adani Green Energy के शेयरों में बीते चार दिनों से सबसे ज्यादा 20 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा शेयर बाजार में लिस्टेड उनकी कंपनियों Adani Ports से लेकर Adani Wilmar तक के शेयर बुरी तरह टूटे हैं और गिरावट का ये सिलसिला अभी भी जारी है.

Hindenburg रिपोर्ट में क्या है ?

US की फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म Hindenburg ने अपनी जो रिपोर्ट जारी की है. उसमें कहा गया है कि अडानी की कंपनियों में शॉर्ट पोजीशन पर है. रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप के सभी कंपनियों के लोन (Adani Group Debt) पर भी सवाल खड़े किए हैं. रिपोर्ट में दावा किया है कि अडानी ग्रुप की 7 प्रमुख लिस्टेड कंपनियां 85 फीसदी से अधिक ओवरवैल्यूज हैं. हिंडनबर्ग रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट में अडानी ग्रुप से 88 सवाल किए गए हैं. इसी रिपोर्ट से भारतीय निवेशकों का सेटीमेंट बदल गया. हालांकि, अडानी ग्रुप की ओर से इसे निराधार करार दिया गया है.

मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर खिसके

Bloomberg Billionaires Index के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 82.2 अरब डॉलर है. दोनों भारतीय उद्योगपतियों की नेटवर्थ में अंतर मामूली रह गया है. गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में अब 2.2 अरब डॉलर का फासला है. बता दें बीते साल 2022 में Gautam Adani दुनिया के तमाम अमीरों की तुलना में सबसे ज्यादा कमाई वाले व्यक्ति बनकर उभरे थे.

इस साल सबसे ज्यादा दौलत गवांई

एक ओर जहां Gautam Adani बीते साल 2022 में सबसे ज्यादा दौलत बनाने को लेकर सुर्खियों में रहे. वहीं इस साल पहले ही महीने में अडानी ग्रुप के चेयरमैन का नाम सबसे ज्यादा संपत्ति गवांने के मामले में टॉप पर आ गया है. महीनेभर में ही उन्होंने 36.1 अरब डॉलर की रकम गवां दी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media