अगर 10 साल पुराना है आधार कार्ड तो फटाफट निपटा लें ये काम, जारी हुआ नया आदेश

News

ABC NEWS: आज के टाइम में भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेज है. आधार कार्ड के जरिए कई काम आसान हो सकते हैं. वहीं कई सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं अब सरकार की ओर से आधार कार्ड को लेकर नया आदेश जारी किया गया है. इससे लोगों को भी फायदा मिलने वाला है.

मुफ्त सेवा
दरअसल, भारत में लाखों लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से एक ‘जन-केंद्रित कदम’ में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज विवरण को अपडेट करने के लिए निवासियों के लिए 50 रुपये का शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बताया कि मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है.

myAadhaar पोर्टल
हालांकि नई सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल के माध्यम से परिवर्तन करने वालों के लिए उपलब्ध है, जबकि आधार केंद्रों पर भौतिक रूप से अपडेट के लिए जाने वालों को अभी भी शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्म तिथि, पता आदि) को बदलने की आवश्यकता है, तो निवासी नियमित ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं. ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होंगे.

आधार कार्ड
हालांकि फोन नंबर बदलने की मांग करने वाले लोगों को आधार केंद्र पर शारीरिक रूप से जाना होगा और शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा. उन निवासियों के लिए जिनके आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किए गए थे और उन्होंने अपने यूआईडी को कभी अपडेट नहीं किया, यूआईडीएआई उन्हें जनसांख्यिकीय विवरण को फिर से सत्यापित करने के लिए दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

आधार कार्ड अपडेट
Aadhaar Enrolment and Update Regulations, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 वर्ष पूरे होने पर कम से कम एक बार पीओआई और पीओए दस्तावेज जमा करके आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित हो सके.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media