साउथ अफ्रीका में एक स्कूल पूरी की पूरी बिल्डिंग ले गए चुराकर, ईंटें भी उखाड़कर ले गये

News

ABC NEWS: अभी तक आपने चोरी की कई घटनाएं देखी या सुनी होंगी. लेकिन आज हम आपको चोरी की एक ऐसी घटना बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर हर कोई हैरान हो सकता है. दरअसल, चोरों ने एक पूरे स्कूल को ही गायब कर दिया. उन्होंने इस हिसाब से चीजें चुराईं कि अच्छी-खासी स्कूल की बिल्डिंग में अब सिर्फ नींव ही बची रह गई है.

मामला Uitzig Secondary School का है, जो दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में स्थित है. चोर इस स्कूल के ब्लैकबोर्ड, बल्ब-पंखे, कुर्सी, एक-एक ईंट, खिड़की, छत की टाइलें, यहां तक की टॉयलेट को भी चुरा ले गए. कथित तौर पर उन्होंने इन सामानों को बाहर बेच दिया.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में स्कूल को बंद कर दिया गया था और छात्रों को पास के दूसरे स्कूल में शिफ्ट में कर दिया था. जिसके बाद इस स्कूल की बिल्डिंग पर चोरों की नजर पड़ गई. उन्होंने महज 6 महीने के भीतर ही इसे खोखला कर दिया. अब बिल्डिंग में सिर्फ नींव बची है.

चोरी से पहले स्कूल की हालत (Pic- Facebook)

Google Earth में स्कूल की बदहाली की तस्वीर देखी जा सकती है. सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें सामने आने के बाद ये मामला फिर से चर्चा में आ गया.

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि इस स्कूल में एक भव्य एंट्री गेट, हॉल, 5 क्लासरूम, 2 टॉयलेट थे. इसके अलावा फर्नीचर, बिजली का सामान और दूसरे जरूरी सामान रखे हुए थे. लेकिन चोरों ने एक-एक कर सारा सामान गायब कर दिया. इतना ही नहीं वे बिल्डिंग की एक-एक ईंट तक उखाड़ ले गए, जिसके चलते अब सिर्फ नींव बची है.

लोगों ने आशंका जताई ही कि चोरी की घटना को अंजाम देने वाला नशेड़ियों का गिरोह हो सकता है. जो स्कूल बंद होने के बाद उसके आसपास जमा होते थे. उन्होंने ही स्कूल का सामान चोरी कर बाहर बेच दिया. एक स्थानीय शख्स ने कहा- कंक्रीट के फर्श के अलावा कुछ भी नहीं बचा. कभी वहां इमारत हुआ करती थी और अब सिर्फ एक सुनसान खुली जगह है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media