60 साल बाद नहाया तो मौत हो गयी 94 साल के दुनिया के सबसे गंदे आदमी की

Spread the love

ABC NEWS: दुनिया के सबसे गंदे आदमी कहलाने वाले अमो हाजी की बुधवार को 94 साल की उम्र में मौत हो गई. ईरान के अमो हाजी पिछले 60 सालों से नहीं नहाया था. हाल ही में गांव वालों के दबाव में आकर उसे नहाना पड़ा, जिस वजह से उसकी तबियत बिगड़ गई थी. अमो पानी और साबुन को हाथ भी नहीं लगाना चाहता था. उसे डर था कि अगर वह पानी या साबुन का इस्तेमाल करेगा तो बीमार हो जाएगा.

अमो हाजी के बाद दुनिया के सबसे गंदे आदमी होने का अनाधिकारिक रिकॉर्ड एक भारतीय शख्स के नाम आ जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वाराणसी के गांव के रहने वाला कैलाश उर्फ कालू सिंह भी कई दशकों से नहीं नहाया है. हर शाम यह शख्स आग जलाता है, गांजा फूंकता है और एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव की पूजा करता है.

कैसा था अमो हाजी का लाइफस्टाइल

अमो हाजी ईरान के फार्स प्रांत के एक गांव में रहता था. गांववालों ने कई बार उसे नहलाने की कोशिश की लेकिन हर बार नाकाम रहे. साल 2014 में अमो हाजी ने तेहरान टाइम्स को एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें अमो ने बताया था कि उसे खाने में पोरक्यूपाइन पसंद है. साथ ही उसने बताया था कि वह पत्थरों की झोपड़ी या एक कब्र जैसे गड्ढे में रहता है. पड़ोसियों ने ही हाजी के रहने के लिए पत्थरों से एक आशियाना बना दिया था.

अमो हाजी को सिगरेट पीने का भी शौक था. अमो हाजी की कई ऐसे फोटो भी वायरल हो चुकी हैं, जिनमें वह कई सारी सिगरेट एक साथ पीता हुआ नजर आ रहा है. इसका एक कारण यह भी है कि सिर्फ एक सिगरेट से हाजी को कुछ असर नहीं लगता था, जिसकी वजह से वह कई सारी सिगरेट एक साथ पीता था.

हाजी को गंदे रहने की ऐसी आदत बन गई थी कि अगर कोई उसे कोई नहाने के लिए कहता या पीने का साफ पानी देता तो वह दुखी हो जाता था. अमो हाजी के ऐसे रहने की वजह क्या थी? एक इंटरव्यू में हाजी ने बताया था कि उसके जीवन के शुरुआती दौर में उसे कुछ ऐसे सदमे पहुंचे जिसका उस पर भारी असर हुआ और फिर जीवनभर अमो ऐसा ही रहा.

सालों से न नहाने की वजह से अमो हाजी की त्वचा पर पूरी तरह मैल चढ़ गया था. आमतौर पर खाने में भी अमो हाजी सड़ा हुआ गोश्त और पुराने ऑयल कैन से गंदा पानी पीता था. कुछ समय पहले ही बड़ी मुश्किल से अमो को नहलाया गया, जिसका काफी ज्यादा उसकी सेहत पर पड़ा.

जब नहीं नहाते हैं तो क्या होता है?

लॉस एंजेलिस में डर्मेटोलॉजिस्ट Shirley Chi ने इस मामले में कहा कि सबके लिए एक जैसी स्थिति नहीं है. सामान्य तौर पर अगर तीन दिन में एक बार नहा लिया जाए तो भी ठीक रहता है, लेकिन अगर आपको कोई स्किन कंडीशन है तो इसका जवाब अलग हो सकता है. अगर किसी इंसान की ड्राई स्किन है तो उसे दिन में एक बार जरूर नहा लेना चाहिए. लेकिन अगर स्किन ड्राई नहीं है तो रोज की जगह दूसरे या तीसरे दिन भी नहाया जा सकता है.

माइक्रोबायोलॉजिस्ट Jason Tetro इस बारे में कहते हैं कि आप जब तक चाहे, तब तक नहाना छोड़ सकते हैं. हालांकि, कुछ दिनों के अंदर प्राइवेट पार्ट्स की सफाई जरूरी कर लेनी चाहिए, जिससे शरीर से बैक्टीरिया दूर रहे. Jason Tetro ने आगे कहा कि ना नहाने की वजह से इंसान के शरीर में काफी ज्यादा बदबू भी हो जाती है. इसका कारण भी बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर से चिपक जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media