कश्मीर में इस साल 93 एनकाउंटर! 172 आतंकी ढेर, अब शुरू होगा मिशन जीरो टेरर

News

ABC News: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकवाद के खिलाफ विशेष मुहिम छेड़ रखी है. कश्मीर के एडीजीपी ने बताया कि अकेले कश्मीर जोन में साल 2022 के दौरान कुल 93 सफल एनकाउंटर हुए हैं. इन आतंकी मुठभेड़ों में कुल 172 आतंकियों को ढेर किया गया है. इनमें 42 विदेशी आतंकी भी शामिल थे.

कश्मीर के एडीजीपी ने ट्विटर के जरिये बताया कि मारे गए आतंकियों में लश्कर-ए-तैयबा और टीआरएफ के सबसे ज्यादा 108 आतंकी मारे गए. उसके बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 35, एसएम के 22, अब-बद्र के 4 और AGuH संगठन के 3 आतंकी मारे गए. उन्होंने आगे बताया कि इस साल आंतकी संगठनों की नई भर्तियों में पिछले साल की तुलना में 37 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. कश्मीर में पिछले कुछ समय से आतंकी संगठन घाटी में दहशत फैलाने के लिए आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. वहीं, सुरक्षाबलों ने उनकी इस मुहिम का मुहंतोड़ जवाब दिया है. कश्मीर जोन के एडीजीपी ने बताया कि इस साल सुरक्षाबलों की कार्रवाई के चलते आतंकी संगठनों में नए रिक्रूटमेंट में पिछले साल के मुकाबले 37 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है.

लश्कर में इस साल 74 आतंकी शामिल हुए हैं, जिनमें से 65 को मौत के घाट उतार दिया गया. इनमें से 17 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 18 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं. पुलिस अधिकारी के मुताबिक, कश्मीर में आतंकी संगठनों में भर्ती होने वाले आतंकवादियों के जीवन काल में भारी गिरावट आई है.

इस साल कश्मीर में मारे गए कुल 65 नए रिक्रूट आतंकवादियों में से 58 (89 फीसदी) को शामिल होने के पहले महीने के अंदर ही ढेर कर दिया गया.इस साल कश्मीर जोन में अलग-अलग आतंकी मुठभेड़ों और मॉड्यूल के भंडाफोड़ के दौरान कुल 360 हथियार बरामद किए गए. जिनमें से 121 AK सीरीज राइफलें, 8 M4 कार्बाइन और 231 पिस्तौल शामिल हैं.

इसके अलावा, आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान भारी मात्रा में आईईडी, स्टिकी बम और ग्रेनेड भी जब्त किया गया. इसकी वजह से कई आतंकी घटनाएं टल गईं. इस साल कश्मीर में अलग-अलग आतंकी वारदातों में आम नागरिकों को भी अपनी जान गवानी पड़ी है. एडीजीपी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस साल के दौरान आतंकवादियों ने 29 नागरिकों को निशाना बनाया है. इसमें से 21 लोकल और दूसरे राज्यों के 8 नागरिक भी शामिल हैं. आतंकी हमले में मारे गए स्थानीय नागरिकों में से 3 कश्मीरी पंडित और 15 मुस्लिम समेत 6 हिंदू शामिल हैं. सुरक्षा बलों ने बासित डार और आदिल वानी को छोड़कर इन आतंकी वारदातों में शामिल सभी आतंकवादियों को मार गिराया है. पुलिस ने दावा किया कि जल्द ही बाकी बचे इन दोनों आतंकियों को भी ढेर कर दिया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media