22 से 30 स‍ितंबर तक बैंकों की 7 छुट्ट‍ियां, ज्यादातर बैंकों में रहेगा तीन दिन का अवकाश

News

ABC NEWS: स‍ितंबर का आख‍िरी हफ्ता शुरू होने वाला है और महीने के 9 द‍िन बाकी हैं. इन बाकी द‍िनों में देश के अलग-अलग राज्‍यों में बैंक 7 द‍िन बंद रहेंगे. जी हां, इस दौरान बैंकों की छुट्ट‍ियां अलग-अलग कारणों से अलग-अलग शहरों में हैं. आज कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों का अवकाश है. लेक‍िन बाकी जगहों पर बैंकों में वर्क‍िंग है. इस महीने की शुरुआत से पहले ही आरबीआई की तरफ से बैंकों की 16 द‍िन अवकाश की ल‍िस्‍ट जारी की गई थी. आइए जानते हैं 22 सितंबर से लेकर 30 सितंबर के बीच बैक कहां-कहां बंद रहेंगे?

22 से 30 स‍ितंबर तक छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट

1.) 22 सितंबर, 2023- नारायण गुरु समाधि दिवस की वजह से कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे.
2.) 23 सितंबर, 2023- चौथा शनिवार, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
3.) 24 सितंबर, 2023- रविवार, साप्ताहिक अवकाश, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
4.) 25 सितंबर, 2023- श्रीमंत शंकरदेव की जयंती के कारण गुवाहाटी में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
5.) 27 सितंबर, 2023- मिलाद-ए-शरीफ, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में बंद रहेंगे.
6.) 28 सितंबर, 2023- ईद-ए-मिलाद के कारण अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंक बंद रहेंगे.
7.) 29 सितंबर, 2023- ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर भी होगा काम
बैंक बंद होने के दौरान आपको कुछ कामों के ल‍िए इंतजार करना पड़ सकता है. लेक‍िन आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिये अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं. अगर आपको नकदी की जरूरत हो तो इसके ल‍िए आप ATM का यूज कर सकते हैं. आपको बता दें बैंकों की छुट्ट‍ियां आरबीआई (RBI) की तरफ से तय की जाती हैं. महीने के दूसरे और चौथे शन‍िवार की छुट्टी देश के सभी बैंकों से लेकर सहकारी और ग्रामीण बैंकों में भी रहेगी. यह अवकाश देश में गैर-अनुसूच‍ित और अनुसूच‍ित दोनों बैंकों के ल‍िए लागू होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media