उत्तराखंड में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का 60 मीटर हिस्सा पूरी तरह धंसा, चार धाम यात्रा पर बुरा असर

News

ABC NEWS: उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट सामने आया है. भारी बारिश के बाद हाईवे का हिस्सा धंस गया है। हाईवे का हिस्सा धंसने से गाड़ियों की लंबी कतार लग लग गई है. बदरीनाथ, केदानाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों में जाने वाले तीर्थ यात्रियों को परेशानी हो रही है. दूसरी ओर, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है.

ऐसे में दिल्ली, एमपी, राजस्थान सहित अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि वे उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने से पहले मौसम पूर्वानुमान का अपडेट जरूर ले लें. साथ ही यात्रा के दौरान सतर्क भी रहें.  टिहरी बांध की झील के बढ़ते जलस्तर से समीपवर्ती क्षेत्रों में भूधंसाव का खतरा बढ़ता ही जा रहा है.

यहां बांध का जलस्तर बढ़ने से एयरपोर्ट के नीचे गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का 60 मीटर हिस्सा पूरी तरह धंस गया है. इससे मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि बीआरओ ने इसे समय पर ठीक नहीं किया तो बड़ी दुर्घटना घट सकती है. वहीं सुरक्षा की दृष्टिगत बीआरओ ने क्षतिग्रस्त क्षेत्र में पत्थर लगाकर खतरे के संकेत के लिए लाल झंडी लगाकर इतिश्री की दी.

सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी के ठीक नीचे टिहरी बांध की झील में बड़ी तेजी से बढ़ रहे जलभराव के चलते चिन्यालीसौड़ के राष्ट्रीय राजमार्ग की ओल्ड रोड वन विभाग के डीसा डिपो के पास लगभग 60 मीटर क्षेत्र भू धंसाव की जद में आ गया. वहीं इसके आसपास आदर्श मोहल्ला सहित एयरपोर्ट को खतरा पैदा हो गया है. वहीं पीपल मंडी, चिन्यालीसौड़, नांगणीसौड़ सहित बांध की झील के समीपवर्ती क्षेत्रों को खतरा पैदा हो गया हे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media