सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में 7 सैनिक सहित 56 की मौत, 142 अभी भी लापता

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) सिक्किम की तीस्ता नदी में आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या 56 पहुंच गई है. जबकि 142 लोग अब भी लापता हैं, उनकी तलाश जारी है. इनमें सेना के जवान भी शामिल हैं. सेना के 22 जवान लापता हुए थे, इनमें 7 के शव बरामद कर लिए गए हैं. आशंका है कि अभी कई लोग मलबों में दबे हुए हैं. तबाही के चलते राज्य के 25 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. सिक्किम सरकार के आंकड़ों की माने तो बाढ़ में जान गंवाने वालों की संख्या 26 हो चुकी है. इधर, पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल की सरकार ने बताया कि तीस्ता नदी के बेसिन से 30 से ज्यादा शव बरामद किए गए हैं. राज्य में चार दिन से 3 हजार पर्यटक फंसे हैं.

3 हजार से ज्यादा फंसे टूरिस्ट
तबाही के चलते राज्य के 25 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य में बीते चार दिन से 3 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने के लिए वायुसेना की तरफ से कोशिश हो रही है, लेकिन खराब मौसम के कारण रेस्क्यू नहीं हो पा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल सरकार ने तीन जिलों सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में तीस्ता नदी के बेसिन से ये शव बरामद किए हैं. 6 अक्टूबर की रात को सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए 70 लाख रुपये के अतिरिक्त रिलीफ फंड की घोषणा की. उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में जानकारी दी.

बाढ़ से 2,376 घर क्षतिग्रस्त
एसएसडीएमए की रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ से चार जिलों के 27 इलाके प्रभावित हुए हैं. बाढ़ से 2,376 घरों को नुकसान पहंचा है. इन जिलों में 25,065 लोग प्रभावित हुए हैं. अभी तक 26 लोग घायल हुए हैं. अब तक 2413 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया. मौजूदा समय पूरे प्रदेश में 22 राहत कैंपों में 6,875 लोग रह रहे हैं.

पर्यटक परमिट जारी करना बंद करने के निर्देश
मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अधिकारियों से शुक्रवार से त्सोमगो झील, बाबा मंदिर और नाथुला जैसे लोकप्रिय स्थलों पर पर्यटकों को परमिट जारी करना बंद करने को कहा है. मुख्यमंत्री तमांग ने बताया कि बरदांग क्षेत्र से लापता हुए 23 सैन्यकर्मियों में से सात के शव नदी के विभिन्न इलाकों से बरामद किए गए हैं. जबकि एक सैन्यकर्मी को पहले ही जीवित बचा लिया गया था. शेष 15 जवानों के लिए तलाश अभिया जारी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media