अगले साल के अंत तक Kanpur में लग जाएंगे 4जी स्मार्ट मीटर, इतने मीटर हैं बदलने

News

ABC News: नए बिजली कनेक्शनों पर 4जी प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है. केस्को ने पूरे शहर के 2जी स्मार्ट मीटरों को 4जी में कन्वर्ट करने के लिए दिसंबर 2023 की डेट लाइन रखी है. केस्को का मानना है कि इस समय सीमा के अंदर ही मीटर बदल दिए जाएंगे. बता दें कि अभी 5 लाख 76 हजार 4जी स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं.

बता दें कि बिजली चोरी रोकने के लिए ही केस्को प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगा रहा है. पहले 2जी बेस्ट मीटर लगाए गए लेकिन वह कारगर नहीं हुए. अब 4जी बेस्ड मीटर लगाए जा रहे हैं. इसका सीधा फायदा कंज्यूमर्स को होगा. इन्हें रिचार्ज कराते ही तुरंत बिजली आपूर्ति चालू हो जाएग. इसके तहत सेल्फ बिलिंग की व्यवस्था बेहतर होगी. मीटर में छेड़छाड़ की तुरंत जानकारी मिल जाएगी और बिजली चोरी भी रुकेगी. केस्को के मीडिया प्रभारी ने बताया कि शहर में नए कनेक्शन वाले कुल 6 लाख 93 हजार कंज्यूमर हैं. पहले फेस में 2020 तक इनमें से एक लाख 7 हजार के मीटर 4जी में परिवर्तित किए गए थे. अब बचे 5 लाख 86 हजार उपभोक्ताओं के दो माह में 10 हजार मीटर लगा दिए गए.  बचे 5 लाख 76 हजार उपभोक्ताओं के 4जी स्मार्ट मीटर लगने हैं. आरडीएस स्कीम के तहत इन्हें लगाने का काम चल रहा है. इसके लिए दिसंबर 2023 की समय सीमा तय की गई है. उनका कहना है कि तय समय सीमा में ही सभी मीटर बदलने का टारगेट है. इन मीटर में कंपलेंड नहीं आएगी. पहले जिन मीटरों में शिकायतें आई थी, वह केस्को के नहीं थे. अगर फिर भी किसी में कोई शिकायत आती है तो उसे बदला जाएगा. उन्होंने कहा कि हालांकि, यह स्मार्ट मीटर हैं और इनमें तकनीकी गड़बड़ी की कोई भी गुंजाइश नहीं है. इन मीटर का फायदा सीधे कंज्यूमर्स को ही होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media